Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Turkey Earthquake: मलबे में दबे एक-एक जिंदगी की तलाश, भूकंप पीड़ितों के लिए मसीहा बनी भारतीय सेना, लोग जता रहे शुक्रिया

Turkey Syria Earthquake: तुर्की में भारतीय सेना ने डिजास्टर रिलीफ टीम और फील्ड हॉस्पीटल सेटअप किया है, जिसने काम करना भी शुरू कर दिया है.

Turkey Earthquake: मलबे में दबे एक-एक जिंदगी की तलाश, भूकंप पीड़ितों के लिए मसीहा बनी भारतीय सेना, लोग जता रहे शुक्रिया

तुर्की में भारतीय सेना चला रही है ‘ऑपरेशन दोस्त’

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप (Turkey Syria Earthquake) ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया. दोनों देशों में भूकंप ने इस कदर कहर परबाया कि हर तरफ तबाही का मंजर था. दोनों शहरों में अब तक 21,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग घायल हैं. बताया जा रहा है कि अभी भी मलबे में बहुत लोगों की दबे होने की आशंका है. इन लोगों की जिंदगी बचाने के लिए सेनाएं तलाश में जुटी हैं. भारत सरकार के 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत सेना और NDRF की टीमें मलबे में जिदंगियां तलाश रही हैं.

तुर्की में भारतीय सेना ने डिजास्टर रिलीफ टीम और फील्ड हॉस्पीटल सेटअप किया है, जिसने काम करना भी शुरू कर दिया है. इसमें सर्जरी और आपातकालीन वार्ड हैं. तुर्की में हताय प्रांत में इंडियन आर्मी का एक ऐसा ही फील्ड अस्पताल है जो भूकंप में घायल लोगों के लिए मसीहा बना हुआ है. एनडीआरएफ की तीन टीमें अलग-अलग इलाकों में सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दे रही हैं. इनके पास पत्थर काटने के औजार, सर्चिंग इक्विपमेंट समेद कई तरह के अत्याधुनिक उपकरण मौजूद हैं, जिनसे राहत और बचाव कार्य में मदद मिल रही है.

पढ़ें- Turkey Earthquake: हजारों टन मलबे में दबी थी 6 साल की बच्ची, भारतीय NDRF टीम ने बचाई जिंदा, देखें VIDEO

भारत का ‘ऑपरेशन दोस्त’
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर तुर्की में भारत की ओर से किए गए राहत कार्यों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सेना ने तुर्की में हेते प्रांत के इस्केनदेरुन में फील्ड अस्पताल स्थापित किया है जिसने काम करना शुरू कर दिया है और इसमें चिकित्सा, सर्जरी, आपातकालीन वार्ड के साथ-साथ एक्स रे लैब और मेडिकल स्टोर हैं. उन्होंने कहा कि ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत सेना की टीम 24x7 काम कर प्रभावित लोगों को राहत मुहैया करा रही है.

ये भी पढ़ें- ऑपरेशन दोस्त क्या है? सीरिया और तुर्की के हर जख्म पर मरहम लगा रहा भारत

ADG-PI ने गुरुवार को फिमेल इंडियन आर्मी ऑफिसर को एक भूकंप प्रभावित महिला को गले लगाते हुए तस्वीर शेयर की है. पीड़ित अपनो को पाकर भारतीय सेना का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. इस बीच भारत में सीरियाई दूतावास ने एक अपील जारी कर मदद मांगी है. भारत ने मंगलवार को सीरिया के लिए भी राहत सामग्री भेजी है. 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने वायुसेना के पांच सी-17 विमानों से 250 से ज्यादा कर्मियों, विशेष उपकरण और अन्य सामग्री तुर्किये भेजी है जिसका कुल वजन 135 टन से ज्यादा है.  बता दें कि तुर्की और सीरिया में सोमवार को 7.8 तीव्रता का शक्तिकाली भूकंप आया था जिसमें अब तक 21,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement