Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: यूक्रेन का दावा- मार गिराए रूस के 800 से ज्यादा सैनिक, 7 विमान और 6 हेलीकॉप्टर नष्ट

रूस की सेना जिस रफ्तार से यूक्रेन के अंदर दाखिल हो रही है उससे इस युद्ध के ज्यादा लंबे समय तक चलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

Russia-Ukraine War: यूक्रेन का दावा- मार गिराए रूस के 800 से ज्यादा सैनिक, 7 विमान और 6 हेलीकॉप्टर नष्ट
Ukraine claims - more than 800 Russian soldiers shot down, 7 planes and 6 helicopters destroyed

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध (Russia Ukraine War) की औपचारिक घोषणा कर दी, जिसके बाद रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला (Russia declares war on Ukraine) बोल दिया. रूस लगातार यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को तबाह कर रहा है. रूस की सेना जिस रफ्तार से यूक्रेन के अंदर दाखिल हो रही है उससे इस युद्ध के ज्यादा लंबे समय तक चलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. रूसी सेना आज हमले और तेज कर सकती है. इसी बीच इस बीच यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उन्होंने रूस के 800 से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया है. इसके अलावा रूस के 7 विमान और 6 हेलीकॉप्टर भी नष्ट कर दिए हैं.

यूक्रेन के 57 लोगों की मौत, 169 घायल: स्वास्थ्य मंत्री
रूस के हमले में यूक्रेन के नागरिक भी मारे गए हैं. यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने कहा कि रूस के हमले में 57 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं और 169 अन्य घायल हुए हैं. ल्याशको ने यह भी कहा कि यूक्रेन के अधिकारी देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को फिर से तैयार कर रहे हैं ताकि शत्रुता के चलते हो रहे घटनाक्रम के बीच चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले लोगों के लिए जगह बनाई जा सके.

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: यूक्रेन के लिए कैसी बीती रात, रूस ने बताया 'सफल रहा हमले का पहला दिन'

कीव में 9 मंजिला इमारत में आग लगी
यूक्रेन की राजधानी कीव में 7a Koshytsa Street पर एक 9-मंजिला आवासीय बिल्डिंग में 4 से 9 मंजिलों तक भयानक आग लग गई. फिलहाल आग पर काबू पाने के लिए घटनास्थल पर बचाव दल पहुंचा. इमारत में कई लोग फंसे हो सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दोपहर में बैठक
यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन पर अमेरिकी प्रस्ताव पर चर्चा भारतीय समयानुसार आज दोपहर 1:30 बजे होगी. सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि आखिर इस मसले का हल कैसे निकलेगा.  

यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: जो बाइडेन का NATO सेना पर जवाब - मोदी सरकार से बातचीत पर तय होगा अगला रुख

यूक्रेन का अमेरिका और NATO देशों पर वार
रूस के लगातार हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने अमेरिका और NATO देशों पर हमला बोला है और कहा है कि रूस के साथ लड़ाई में हमें अकेला छोड़ दिया गया. उन्होंने नाटो देशों पर आरोप लगाते हुए कहा कि इन देशों के नेताओं ने डर के मारे नाटो में यूक्रेन को शामिल नहीं किया. वो डरते होंगे, लेकिन हम नहीं डरेंगे. वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा, 'मैंने 27 यूरोपीय नेताओं से पूछा कि क्या यूक्रेन को नाटो में होना चाहिए. वे सब डरे हुए हैं, लेकिन हम डरते नहीं हैं. हम रूस से बात करने से नहीं डरते. हम अपने राज्य के लिए सुरक्षा गारंटी के बारे में बात करने से नहीं डरते. हम तटस्थ स्थिति के बारे में बात करने से नहीं डरते.'

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)
  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement