Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine Crisis:डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन को कहा जीनियस, पूर्व राष्ट्रपति ने बढ़ा दी अमेरिका की मुश्किलें?

यूक्रेन पर रूस के हमलावर रवैये पर अमेरिका बेहद सख्त रूख अपनाए हुए है. इस बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन की तारीफ करते हुए उन्हें जीनियस कहा है.

Latest News
Ukraine Crisis:डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन को कहा जीनियस, पूर्व राष्ट्रपति ने बढ़ा दी अमेरिका की मुश्क�िलें?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने यूक्रेन संकट पर ऐसा बयान दिया है जो बाइडेन प्रशासन के लिए चुनौती बन सकता है. अमेरिका जहां रूस पर सख्ती दिखा रहा है वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन की जमकर तारीफ की है. रूस ने यूक्रेन के 2 क्षेत्रों को स्वतंत्र देश की मान्यता दी है और पुतिन के इस फैसले की ट्रंप दिल खोलकर तारीफ कर रहे हैं. उन्होंने 'जीनियस' कहकर तारीफ की है.
 
ट्रंप भी विवाद में कूदे, पुतिन की तारीफ की
यूक्रेन संकट पर जहां अमेरिका बेहद सख्त हैं वहीं पूर्व राष्ट्रपति ने हैरान करने वाला बयान दिया है. ट्रंप ने कहा, 'मैंने टेलीविजन पर देखा और कहा, दिस इज जीनियस.' उन्होंने यह भी कहा कि मैं पुतिन को जानता हूं और मुझे पता है कि जो कुछ भी हो रहा है वह बहुत सधा हुआ है. ट्रंप के इस बयान पर अमेरिका में ही विवाद हो गया है. कुछ लोग उनके इस कदम की आलोचना कर रहे हैं जबकि ट्रंप के कुछ समर्थक उनके साथ खड़े हैं. माना जा रहा है कि अमेरिका के लिए इस बयान के बाद घरेलू मोर्चे पर भी मुश्किलें आ सकती हैं. 

पढ़ें: Ukraine Crisis:अमेरिकी प्रतिबंधों पर रूस की दो टूक, 'करारा जवाब मिलेगा'

रेडियो इंटरव्यू में कर दी पुतिन की तारीफ
एक रेडियो इंटरव्यू में उन्होंने पुतिन के कदम को स्मार्ट मूव करार दिया है. उन्होंने कहा,  'यूक्रेन के खिलाफ रूस के ये कदम अद्भुत और स्मार्ट मूव हैं. पुतिन ने यूक्रेन के एक बड़े हिस्से के लिए स्वतंत्रता की घोषणा की है, ओह, यह अद्भुत है. पुतिन ने यूक्रेन के बड़े इलाके को स्वतंत्र घोषित किया और अब वहां सैनिक भेजकर शांतिदूत बनने जा रहा है. इससे वो अपनी दक्षिणी सीमा पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. मेरी समझ में यह सबसे मजबूत शांति बल है क्योंकि यहां एक व्यक्ति (व्लादिमीर पुतिन) है जो बहुत जानकार है, मैं उसे बहुत अच्छी तरह से जानता हूं.'

बाइडेन प्रशासन के लिए आ सकती है मुश्किल? 
आम तौर पर विदेश नीतियों पर आलोचना या देश के कदम के खिलाफ जाकर बात नहीं की जाती है. हालांकि ट्रंप पहली बार ऐसा नहीं कर रहे हैं. वह ओबामा प्रशासन के बहुत से फैसलों की खुले आम आलोचना करते थे. अब उन्होंने जो बयान दिया है उससे इतना जरूर है कि बाइडेन प्रशासन को अंतरराष्ट्रीय मीडिया के बहुत से सवालों का जवाब देना पड़ेगा. 

पढ़ें: Russia-Ukraine conflict: 2 क्षेत्रों को मान्यता देकर पुतिन दोहराएंगे क्रीमिया का इतिहास?

पूर्वी यूरोप के 2 क्षेत्रों को रूस ने दी मान्यता 
सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी दो क्षेत्रों- ‘डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक’’ को स्वतंत्र के तौर पर मान्यता दे दी है. पुतिन ने सोमवार रात टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित किया था. पुतिन ने कहा कि रूसी सेनाएं पूर्वी यूरोप में दाखिल होंगी और वे अलगाववादी क्षेत्रों में शांति स्थापित करने की दिशा में काम करेंगी. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement