Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vladimir Putin और वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से अलग-अलग क्यों मुलाकात करेंगे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख?

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को लेकर अब तक कोई भी समझौता नहीं हो सका है. यूक्रेन में हालात हर दिन बद से बदतर होते जा रहे हैं.

Vladimir Putin और वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से अलग-अलग क्यों मुलाकात करेंगे संयुक्त राष्ट्र प्रमुख?

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच बीते 58 दिनों से जंग जारी है. जंग थमने के आसार दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं. दुनिया की सारी बड़ी वैश्विक ताकतें युद्ध को खत्म करने की अपील कर चुकी हैं लेकिन व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) युद्ध टालने के पक्षधर नहीं हैं.

अब संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस युद्ध खत्म करने के लिए व्लादिमीर पुतिन से अगले सप्ताह मुलाकात करने वाले हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) यूक्रेन में जारी युद्ध को खत्म करने के प्रयासों के तहत अगले हफ्ते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से अलग-अलग मुलाकात करेंगे. 

26 अप्रैल को पुतिन से होगी मुलाकात

एंटोनियो गुटेरस  26 अप्रैल को मास्को जाएंगे, जहां वह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक करेंगे. बैठक के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनकी मेजबानी करेंगे. यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो महीने गुजरने के बाद यह बैठक होने जा रही है. 

Lviv में एक के बाद कई मिसाइल अटैक, रूस के हमले में तबाह हो गया यूक्रेन का यह शहर

एंटोनियो गुटेरस  ने ट्वीट किया, 'अगले सप्ताह, मैं रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करूंगा. हमें लोगों की जान बचाने, मानवीय संकट को खत्म करने और यूक्रेन में शांति कायम करने के लिये तत्काल कदम उठाने की जरूरत है. 

28 अप्रैल को ज़ेलेंस्की संग करेंगे मुलाकात

रूस की यात्रा के बाद एंटोनियो गुटेरस यूक्रेन जाएंगे. संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता के कार्यालय ने शुक्रवार को बताया था, ' एंटोनियो गुटेरस 28 अप्रैल को विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा के साथ बैठक करने के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे.'

Ukraine ने फिर लगाई भारत से मदद की गुहार, रूसी हमले में तबाह हो गया देश!

क्यों मुलाकात कर रहे हैं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख?

संयुक्त राष्ट्र की प्रवक्ता एरी कानेको ने कहा कि दोनों यात्राओं पर एंटोनियो गुटेरस  का उद्देश्य उन कदमों पर चर्चा करने है जो युद्ध खत्म करने और लोगों की मदद करने के लिए अभी उठाए जा सकते हैं. इस बातचीत में यूक्रेन में शांति बहाली पर चर्चा की जाएगी. एंटोनियो गुटेरस  ने इस महीने की शुरुआत में संघर्ष विराम की संभावनाओं को तलाशने के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार अधिकारी को मास्को और कीव भेजा था. (AP इनपुट के साथ) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement