Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine Crisis: व्लादिमीर पुतिन के छेड़े युद्ध में कितने यूक्रेनी और रूसी नागरिकों की हुई मौत?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में दोनों पक्ष आंकड़े छिपा रहे हैं. सही आंकड़े न रूस जारी कर रहा है, न ही यूक्रेन.

Ukraine Crisis: व्लादिमीर पुतिन के छेड़े युद्ध में कितने यूक्रेनी और रूसी नागरिकों की हुई मौत?

Ukraine Crisis.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे भीषण युद्ध की वजह से लाखों यूक्रेनी नागरिक पलायन कर चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 30 लाख यूक्रेनी नागरिक अपना देश छोड़ चुके हैं. रूस खेरसॉन, खारकीव, कीव, मारियुपोल, सुमी और चेर्निहाइव जैसे शहरों पर कब्जा जमा चुका है.

यूक्रेन के बाकी बचे हुए हिस्सों पर भीषण बमबारी जारी है. यूक्रेनी नागरिक अपनी जान बचाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं. रूसी सैनिकों के लगातार हमले की वजह से नागरिक भय और आशंका से जूझ रहे हैं. यूक्रेन से तमाम ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें नागरिकों गड्ढे खोदकर एक कतार से दफनाया जा रहा है.

क्या होता है Phosphorus Bomb? रूस पर लगा जिसके इस्तेमाल का आरोप वो बम कितनी मचा सकता है तबाही

संयुक्त राष्ट्र (United Nation) से 30 लाख शरणार्थियों के पलायन पर कोई विवाद नहीं है. 24 फरवरी को रूसी सेनाएं यूक्रेन में दाखिल हुईं थीं, तब से लेकर अब तक भीषण नरसंहार मचा है. व्लादिमीर पुतिन ने यह कहकर सैन्य कार्रवाई को अंजाम दिया था कि यूक्रेन के कुछ हिस्सों में वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के इशारे पर नरसंहार हो रहा है.

क्या हैं मौत के आंकड़े?

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि यूक्रेन में 7,000 रूसी सैनिक मारे गए हैं वहीं 14,000 घायल हुए हैं. यह इराक और अफगानिस्तान में चले 20 वर्षों के युद्ध में मारे गए अमेरिकी सैनिकों की संख्या से अधिक है. रूस ने 2 मार्च को पहली बार माना था कि 498 रूसी सैनिक मारे गए हैं, वहीं 1,597 लोग घायल हुए हैं.

रूस का क्या है दावा?

रूस ने यह कहा था कि 2,870 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं वहीं 3,700 घायल हुए हैं. 572 सैनिक पकड़े गए हैं. यूक्रेन को इस लड़ाई में नाटो देशों और अमेरिका की ओर से मदद दी जा रही है. अमेरिका के प्रभुत्व वाले सैन्य संगठन नाटो ने कहा है कि 12 मार्च तक यूक्रेन के केवल 1,300 सैनिक मारे गए हैं.

मौत के आंकड़ों पर क्या बोले अमेरिकी अधिकारी?

दोतेंस्क पीपल्स रिपब्लिक के मुताबिक डोबनास इलाके में 11 मार्च तक 979 यूक्रेनी सैनिक मारे गए थे, वहीं 1,134 लोग घायल हो चुके हैं. अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि 2,000 और 4,000 के बीच यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं. 

यूक्रेन का दावा- मार गिराए 13,800 रूसी सैनिक

यूक्रेन का दावा है कि 13,800 रूसी सैनिक मारे गए हैं वहीं 600 सैनिकों को बंदी बना लिया गया है. संयुक्त राष्ट्र ने दावा किया है कि 700 नागरिक मारे गए हैं. वास्तविक आंकड़े इससे ज्यादा हो सकते हैं. खारकीव और मारियुपोल में ही 3000 से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं.

Russia Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए अपनी सेना क्यों नहीं भेज रहा अमेरिका?

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement