Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिकी चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ाएंगे ये 3 भारतीय, जानिए हैं कौन

रिपब्लिक पार्टी, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को औपचारिक तौर पर 2024 में चुन लेगी. पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन विसकॉन्सिन में होगा.

अमेरिकी चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ाएंगे ये 3 भारतीय, जानिए हैं कौन

डोनाल्ड ट्रंप की चुनौतियां बढ़ाएंगे ये तीन भारतीय.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को साल 2024 में कड़ी चुनौती मिलने वाली है. उनकी पार्टी में 3 इंडो-अमेरिकन उम्मीदवार उतर रहे हैं. मेक अमेरिका ग्रेट का नारा देने वाले डोनाल्ड ट्रंप, के खिलाफ ये नेता दावेदारी ठोक रहे हैं. तीनों भारतीयों के नाम विवेक रामास्वामी, निक्की हेली और हर्ष वर्धन सिंह हैं. तीनों अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. डोनाल्ड ट्रंप कानूनी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, फिर भी नामांकन की दौड़ में आगे चल रहे हैं.

रिपब्लिकन अपनी पार्टी के अगले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को औपचारिक रूप अगले साल चुनेगी. 2024 में 15 से 18 जुलाई के बीच रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन होगा, जिसके बाद अंतिम नाम पर मुहर लगेगी. मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में होने वाली इस अहम बैठक अमेरिका की नजरें टिकी हैं. आइए जानते हैं 3 प्रमुख चेहरों के बारे में.

इसे भी पढ़ें- शहीदों के सम्मान में शुरू होगा 'मेरी माटी, मेरा देश' कैंपेन, PM मोदी ने किया ऐलान

निक्की हेली

दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में डोनाल्ड ट्रम्प की पहली राजदूत निक्की हेली रिपब्लिकन उम्मीदवारों में इकलौती महिला उम्मीदवार हैं. निक्की हेली खुद को योग्य उममीदवार बताती हैं. वह अपने पूर्व बॉस की धुर आलोचक भी रही हैं. वह लगातार डोनेशन कैंप आयोजित कर रही हैं. हेली का समर्थन करने वाले सुपर पीएसी, स्टैंड फॉर अमेरिका फंड इंक ने अप्रैल से जून तक 18.7 मिलियन डॉलर जुटाए हैं.  हेली को अरबपति केनेथ लैंगोन, ऐलिस वाल्टन और केनेथ फिशर सहित कुछ अमीर जीओपी दानदाताओं से भी समर्थन मिला है.

विवेक रामास्वामी

टेक उद्यमी विवेक रामास्वामी भी ट्रंप को चुनौती देंगे. रॉयटर्स-इप्सोस पोल के मुताबिक, रामास्वामी को रिपब्लिकन पार्टी के 9 प्रतिशत नेताओं का समर्थन प्राप्त है. ट्रंप को आश्चर्यजनक रूप से 47% वोट मिले हैं, वहीं रॉन डेसेंटिस को 19% से वोट मिले हैं.

हर्ष वर्धन सिंह
हर्ष वर्धन भी पेशे से इंजीनियर हैं. वह भी अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हैं. वह खुद को रिपब्लिकन बताते हैं और अमेरिका फर्स्ट की निति पर काम करने की वकालत करते हैं. वह न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी के कंजर्वेटिंग विंग की बहाली के लिए काम कर चुके हैं. वह 2017 और 2021 में न्यू जर्सी के गवर्नर के लिए, 2018 में हाउस सीट के लिए और 2020 में सीनेट के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी में शामिल हुए लेकिन उन्हें समर्थन नहीं मिला. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement