Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joe Biden की चीन को खुली चेतावनी, ताइवान पर कब्जे की कोशिश की तो देंगे करारा जवाब

क्वॉड समिट से पहले अमेरिकी प्रेजिडेंट का चीन को कड़ी चेतावनी. साफ लहजे में कहा है कि हम ताइवन की स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए प्रतदिबद्ध हैं...

Joe Biden की चीन को खुली चेतावनी, ताइवान पर कब्जे की कोशिश की तो देंगे करारा जवाब

अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडेन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच ताइवान को लेकर अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडेन (Joe Biden) का बड़ा बयान आया है. अमेरिकी प्रेजिडेंट ने चीन को सीधे शब्दों में कहा है कि अगर चीन ताइवान (Taiwan) पर हमले की हिमाकत करता है तो अमेरिका ताइवान की रक्षा करेगा.

अमेरिकी प्रेजिडेंट क्वॉड समिट (Quad Summit 2022) में भाग लेने के लिए इन दिनों जापान में हैं.  उन्होंने चीन को चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर वह जबरन ताइवान पर कब्जे की कोशिश करता है तो अमेरिका चीन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करेगा. उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि ताइवान की रक्षा करना हमारी प्रतिबद्धता है. इस मामले पर पहली बार अमेरिकी प्रेजिडेंट का इतना मुखर बयान सामने आया है। माना जा रहा है बाइडेन के इस बयान पर चीन की भी कड़ी प्रतिक्रिया सामने आ सकती है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इससे इससे दुनिया में एक बड़े युद्ध का संकट भी खड़ा हो सकता है.

यह भी पढ़ें- सऊदी अरब में Covid का कहर, भारत समेत 16 देशों की यात्रा पर लगाया गया बैन

'ताइवान के साथ मजबूती से खड़ा है अमेरिका'
बाइडेन ने कहा कि हम ताइवान में शांति और स्थिरता के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने मित्र देशों के साथ मजबूती से खड़े हैं. अमेरिका यह सुनिश्चित करेगा कि चीन ताइवान पर कब्जा न करे.

गौरतलब है कि चीन और ताइवान के रिश्ते लंबे समय से अच्छे नहीं हैं. चीन शुरू से ही ताइवान को अपना महत्वपूर्ण हिस्सा बताता रहा है. लेकिन, ताइवान का हमेशा यह दावा रहा है कि वह एक संप्रभु राष्ट्र है. चीन के विरोध के बावजूद भारत और अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देशों ने ताइवान को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दे रखा है.

यह भी पढ़ें- Canada MP Kannada Speech ने लूटी महफिल, चंद्र आर्य के भाषण पर देर तक बजती रही तालियां 

चीनी प्लेनों को कई बार खदेड़ चुका है ताइवान
ताइवान सीमा से लगे समुद्री इलाकों में चीन बराबर सैन्य अभ्यास करता रहता है. चीन का मकसद ताइवान को डराना रहता है. कई बार ऐसी खबरें भी आती रही हैं कि चीनी फाइटर प्लेन ताइवान के इलाके में भी चले जाते हैं. ताइवान ने कई बार चीनी प्लेनों को खदेड़ा भी है.

गौरतलब है कि जापान के टोक्यो में क्वॉड सम्मेलन होने जा रहा है. इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी प्रेजिडेंट जो बाइडेन, अस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज जापान पहुंच चुके हैं. जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ मिलकर कई मुद्दों पर ये राष्ट्राध्यक्ष बात करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement