Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: युद्ध के तीन महीने पूरे, जानिए यूक्रेन ने क्या-क्या गंवाया

Three Months of Russia-Ukraine War: एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में यूक्रेन ने अभी तक 9470 करोड़ डॉलर गंवा दिए हैं.

Russia-Ukraine War: युद्ध के तीन महीने पूरे, जानिए यूक्रेन ने क्या-क्या गंवाया

तीन महीने से चल रहा है रूस-यूक्रेन युद्ध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी 2022 को युद्ध शुरू हुआ था. युद्ध की वजह से दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है. अलग-अलग देशों को अनाज, डीजल-पेट्रोल और कई अन्य ज़रूरी चीजों की किल्लत महसूस हो रही है. रूस के हमले से बुरी तरह प्रभावित यूक्रेन को युद्ध (Russian War) के इन तीन महीनों में 9470 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है.

कीव स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स (KSE) के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में ही यूक्रेन ने रूस के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की वजह से 310 करोड़ डॉलर गंवाए हैं. युद्ध में यूक्रेन के हजारों शिक्षण संस्था, अस्पताल, सड़क, एयरपोर्ट, धार्मिक स्थल तबाह हुए हैं. इसके अलावा अभी तक सैकड़ों लोगों की जान भी जा चुकी है. 

यह भी पढ़ें- इधर चल रही थी QUAD SUMMIT, उधर मंडरा रहे थे चीनी-रूसी लड़ाकू विमान

रूस की सेना को भारी नुकसान पहुंचाने का दावा
यूक्रेन की सेना के एक अधिकारी के मुताबिक, 24 मई तक यूक्रेन ने रूस के 29,350 सैनिकों को मार गिराया है. इसके अलावा, रूस के 1302 टैंक भी तबाह कर दिए हैं. यूक्रेन का कहना है कि उसने रूस के 606 आर्टिलरी सिस्टम, 205 एयरक्राफ्ट और 93 ऐंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम भी नष्ट कर दिए हैं.

सड़क, गोदाम, ब्रिज सब तबाह
रूस ने यूक्रेन पर जमकर बमबारी की है. इस बमबारी में यूक्रेन के 12 एयरपोर्ट, 295 ब्रिज, 169 गोदाम, 19 मॉल, 108 धार्मिक स्थल और 179 कल्चरल सेंटर तबाह हुए हैं. साथ ही, तेल के 28 डिपो और 169 गोदाम भी पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: जानिए क्या हैं QUAD सम्मेलन के प्रमुख मुद्दे और इससे क्यों परेशान है चीन

KSE के मुताबिक, रूस के हमले में यूक्रेन के 1067 शिक्षण संस्थान तबाह हुए हैं और लगभग 150 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. 90 दिनों में औसतन हर दिन 12 शिक्षण संस्थानों पर हमला हुआ है. इसके अलावा, 574 हेल्थ सेंटर भी नष्ट हुई है. इस मामले में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का दावा है कि 1873 शिक्षण संस्थानों को नुकसान पहुंचाया गया है.

यूक्रेन सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, युद्ध में इन तीन महीनों के दौरान 234 बच्चों की जान गई है. वहीं, अभी तक लगभग 433 ये ज्यादा बच्चे मामूली या गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement