Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aditya L1 Mission Launch: आज सूरज 'नापने' निकलेगा भारत, ISRO का जोश हाई

Aditya L1 Mission Launch ISRO Live: आज इसरो की ओर से सूरज पर भेजा जाने वाला मिशन आदित्य L1 लॉन्च किया जाना है जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

Aditya L1 Mission Launch: आज सूरज 'नापने' निकलेगा भारत, ISRO का जोश हाई

Aditya L1 Mission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चंद्रयान-3 मिशन की जबरदस्त सफलता के बाद भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) का जोश सातवें आसमान पर है. आज इसरो सूरज के लिए भारत का पहला मिशन लॉन्च करने जा रहा है. Aditya L1 Mission को आज दिन में 11 बजकर 50 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा. 15 लाख किलोमीटर की दूरी तक जाने वाले इस मिशन को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा. इसरो की ओर से 12 बजकर 10 मिनट से इसका लाइव टेलीकास्ट शुरू कर दिया जाएगा. यह मिशन सूरज के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए भेजा जा रहा है.

इसरो इस आदित्य L-1 मिशन को PSLV-XL रॉकेट से लॉन्च करेगा जिसे PSLV-C57 नंबर दिया गया है. 15 लाख किलोमीटर की दूरी तक जाने वाले इस मिशन को अपने स्थान तक पहुंचने में लगभग 125 दिन लग जाएंगे. पहले यह पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाएगा फिर इसे धीरे-धीरे सूरज की ओर भेजा जाएगा. लैग्रेंज प्वाइंट पर पहुंचने के बाद सूरज और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बराबर हो जाएगा जिससे यह एक जगह पर रुक जैसा जाएगा और वहीं से सूरज के बारे में जानकारी जुटाएगा.

यह भी पढ़ें- DNA Show: आदित्य-L1 मिशन सूरज पर उतरेगा? जानें मिशन के बारे में सबकुछ

सूरज पर लैंड करेगा आदित्य L-1?
यहां सबसे अहम बात यह समझने की है कि चंद्रयान-3 की तरह यह मिशन सूरज की सतह पर लैंड नहीं करेगा. दरअसल, सूरज की गर्मी इतनी ज्यादा है कि उसके आसपास भी कुछ नहीं जा सकता है. ऐसे में यह मिशन एक निश्चित दूरी से ही सूरज के तापमान, उसकी सतह और अन्य चीजों का अध्ययन करेगा. इसके लिए आदित्य L-1 मिशन में कुल 7 पेलोड भेजे जा रहे हैं जो अलग-अलग तरह से अध्ययन करेंगे और सारा डेटा इसरो को भेजते रहेंगे.

यह भी पढ़ें- क्या सूरज पर उतर जाएगा भारत का आदित्य L-1 मिशन? समझिए

इसरो की ओर से इस लॉन्च का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा. इसरो के यूट्यूब चैनल समेत अन्य सोशल मीडिया हैंडल्स पर आप इसे लाइव देख सकेंगे. इसके अलावा, दूरदर्शन समेत तमाम न्यूज चैनलों पर भी इसरो के सौजन्य से इसका लाइव प्रसारण देखा जा सकता है. हिंदी और अंग्रेजी में इसकी लाइव कॉमेंट्री भी की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement