Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Assembly Election: बीजेपी ने जारी की 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 52 नए चेहरों पर खेला दांव

Karnataka Election BJP Candidate List: कर्नाटक विधानसभा की कुल 224 सीटों में से बीजेपी ने कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

Karnataka Assembly Election: बीजेपी ने जारी की 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 52 नए चेहरों पर खेला दांव

Karnataka bjp list

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka assembly elections 2023) के लिए बीजेपी ने मंगलवार को 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने अपनी पहली सूची में 52 नए चेहरों को टिकट दी है. इस सूची में 8 महिलाओं का नाम भी शामिल है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पारंपरिक शिगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे. जबकि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि अपनी पारंपरिक चिकमगलूर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने बीजेपी दफ्तर में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने के बाद भाजपा के शीर्ष नेताओं ने कई दौर की बैठक की और उसके बाद उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया है. अरुण सिंह ने बताया कि पार्टी ने 52 नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है. उनके मुताबिक 189 उम्मीदवारों की सूची में 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से हैं, जबकि 30 अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं. 

8 महिलाओं को मिली टिकट
उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की पहली सूची में कुल 8 महिलाओं को जगह मिली है. अरुण सिंह ने कहा कि सूची में पांच वकील, नौ चिकित्सक, तीन अकादमिक क्षेत्र से एक सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी और एक भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी का नाम शामिल हैं. इसमें सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए तीन कर्मचारी और आठ सामाजिक कार्यकर्ताओं को जगह दी गई है.

ये भी पढ़ें- 'मेरा पद ले लो, घर छीन लो, मेरे बारे में झूठ बोलो लेकिन मैं नहीं डरूंगा' पढ़ें राहुल गांधी की कही 5 बड़ी बातें

कर्नाटक के प्रभारी ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए दावा किया कि कर्नाटक में भाजपा प्रचंड बहुमत से फिर से सरकार बनाएगी. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. बीजेपी नेता ने कहा कि कांग्रेस धरातल पर नहीं है. वहां गुटबाजी है जबकि जनता दल (सेक्युलर) एक डूबता जहाज है.’ 

बीजेपी ने रखा 150 का लक्ष्य
बता दें कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है. कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. राज्य में 10 मई को मतदान होगा, जबकि 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement