Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMD Alert: भीषण गर्मी से लोग परेशान! जानिए कब हो सकती है बारिश, इन जगहों पर dust storm की संभावना

IMD Rain Alert: उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. अब मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अनुमान जताया है.

Latest News
IMD Alert: भीषण गर्मी से लोग परेशान! जानिए कब हो सकती है बारिश, इन जगहों पर dust storm की संभावना

Heat Wave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली एनसीआर और आसपास के मैदानी राज्यों में सुबह से ही 'लू' चलने की वजह से लोग परेशान हैं. अब भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दो दिन बाद दिल्ली एनसीआर और आसपास रहने वाले लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 2 मई के बाद आगे बढ़ते पश्चिमी विक्षोभ के साथ तापमान में गिरावट की संभावना है, जो बारिश और गरज के साथ आने का अनुमान है.

वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने कहा कि राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में दो से चार मई के बीच हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है. आईएमडी ने शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में लोगों को भीषण लू को लेकर आगाह करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

पढ़ें- UP में धार्मिक स्थलों से हटाए गए 37000 से ज्यादा लाउडस्पीकर, 55000 की आवाज कंट्रोल

उन्होंने बताया कि दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी, मध्य प्रदेश और झारखंड के इलाकों के लिए 29 अप्रैल से 1 मई तक तीन दिनों के लिए 'येलो' चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 2 मई से आगे बढ़ता पश्चिमी विक्षोभ संभावित गरज और बारिश ला सकता है. इसलिए 2 मई से 4 मई के बीच तापमान 36 डिग्री से 39 डिग्री के बीच हो सकता है.

पढ़ें- Patiala में दो समुदायों के बीच भड़की हिंसा, खलिस्तान जिंदाबाद के लगे नारे, देखती रही पुलिस

IMD ने संभावना जताई है कि 30 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर पश्चिमी भारत में अगले 5 दिनों तक और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक हीटवेव की स्थिति का अनुमान जताया गया है.

HeatWave

लू से बचने के लिए क्या करें?
गर्मियों में लू से बचने के लिए एक्सपर्ट्स लोगों को दोपहर में बाहर जाने से बचने की सलाह देते हैं. इसके अलावा लोगों को गर्मियों में प्यास न होने पर भी पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट्स द्वारा लोगों को गर्मियों में बाहर निकले से पहले सिर को टोपी या छतरी आदि से ढकने की सलाह भी दी जाती है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement