Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Mutiny: जानिए उस हमले के बारे में, जिसके बाद रूस के खिलाफ हो गई बगावत

वेगनर ग्रुप क चीफ ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ही खिलाफ तख्तापलट का ऐलान कर दिया है.रूसी सेना के एक हमले के बाद वेगनर ग्रुप रूसी सरकार पर भड़क गया है.

Russia Mutiny: जानिए उस हमले के बारे में, जिसके बाद रूस के खिलाफ हो गई बगावत

Vladimir Putin vs Wagner Group

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कल तक जो ग्रुप रूस के साथ यूक्रेन के खिलाफ लड़ रहा था और रूसी सेना के साथ कदम-से-कदम मिलाकर खड़ा था, वहीं ग्रुप पर आज रूस के लिए ही मुसीबत बन गया है. रूस के लिए झटका यह है कि रूस के भाड़े के हत्यारों के समूह वेगनर ग्रुप ने ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ तख्तापलट का ऐलान किया है. वेगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने कसम खाई है कि वह रूस से पुतिन की सत्ता को उखाड़ फेंकेगे. अहम बात यह है कि कभी पुतिन ने ही प्रिगोझिन को वैगनर ग्रुप की स्थापना करने में सहायता की थी उन्होंने वेगनर ग्रुप को रूसी सेना से हथियार और ट्रेनिंग भी दिलवाई थी. 

पुतिन के सहयोग से खड़ा हुआ यह वेगनर ग्रुप अब पुतिन के पीछे हाथ धोकर पड़ गया है. वेगनर ग्रुप के लड़ाके तेजी से मॉस्को की ओर बढ़ रहे हैं. इस कारण मॉस्को में रूसी सेना ने तैनाती को बढ़ा दिया है. क्रेमलिन और ड्यूमा की सुरक्षा में टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों के साथ रूसी स्पेशल फोर्सेज के कमांडो को तैनात किया गया है. इस बीच रोस्तोव में रूसी सेना और वेगनर ग्रुप के बीच भीषण लड़ाई जारी है. सवाल यह है कि आखिर इतना सब कुछ हुआ कैसे और कौन सा वह हमला था जिसके चलते वेगनर ग्रुप ही उनके खिलाफ चला गया. 

यह भी पढ़ें- PM Modi US Visit: 'कमला हैरिस की मां ने भारत से कभी भी नहीं तोड़ा नाता', स्टेट लंच के बाद बोले PM मोदी  

रूसी सेना पर लगाया हमले का आरोप

दरअसल, वेगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने आरोप लगाया है कि रूसी सेना ने वैगनर ट्रेनिंग कैंप पर मिसाइल हमला किया और इसके लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया गया है. अब इस मामले में प्रिगोझिन ने जवाबी कार्रवाई करने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि उनकी सेना बाधाओं और विमानों सहित किसी भी प्रतिरोध को नष्ट कर देगी. उसने कहा कि हममें से 25,000 लोग हैं और हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि देश में इतनी अराजकता क्यों है.

इसके साथ ही वेगनर ग्रुप के प्रमुख प्रिगोझिन ने रूसी सैन्य नेतृत्व की उनकी आलोचना करते हुए वैगनर ग्रुप के मॉस्को कूच करने को न्याय का मार्च बताया है. गौरतलब है कि रूसी सेना और वैगनर ग्रुप के बीच लंबे समय से तनाव चल रहा है. रूसी सेना वेगनर ग्रुप को अपने में मिलाने का प्रयास कर रही है लेकिन वेगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने इसका कड़ा विरोध जारी रखा है. वेगनर ग्रुप ने रूसी सेना पर समय पर हथियारों की सप्लाई न करने का भी आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें- Titan Submarine: टाइटन पनडुब्बी में सवार 5 लोगों की मौत, जानिए कौन थे जान गंवाने वाले लोग?

यूक्रेन में ऑपरेशन कमजोर होने का लगाया आरोप

वेगनर ग्रुप का दावा है कि इससे यूक्रेन में उसका सैन्य अभियान प्रभावित हुआ है. आरोप हैं कि हथियारों के न मिलने से वेगनर लड़ाकों की मौत हो रही है और इसकी जिम्मेदार रूसी सेना है और हाल में ही में हुए मिसाइल हमले ने तो इस तनाव को और बढ़ा दिया है. 

यह भी पढ़ें- मणिपुर हिंसा पर गृहमंत्री अमित शाह करेंगे सर्वदलीय बैठक, क्या आज निकलेगा बवाल का हल?

देशद्रोह का लगा आरोप

रूस की घरेलू खुफिया एजेंसी एफएसबी ने प्रिगोझिन के खिलाफ एक आपराधिक मामले की जांच शुरू की है. इस केस में प्रिगोझिन पर सशस्त्र विद्रोह का आह्वान करने का आरोप लगाया गया है. रूसी एजेंसी एफएसबी ने अपने एक बयान में कहा कि प्रिगोझिन के बयान और कार्य वास्तव में रूसी संघ के क्षेत्र में एक सशस्त्र नागरिक संघर्ष की शुरुआत का आह्वान करते हैं और फासीवाद समर्थक यूक्रेनी ताकतों से लड़ने वाले रूसी सैनिकों की पीठ में छुरा घोंपने का काम करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement