Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD Election: दिल्ली में MCD चुनावों के लिए 4 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट, 7 दिसंबर को आएंगे नतीजे

दिल्ली एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव में 104 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

MCD Election: दिल्ली में MCD चुनावों के लिए 4 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट, 7 दिसंबर को आएंगे नतीजे

आदेश गुप्ता और अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली एमसीडी (Delhi MCD) के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने एमसीडी चुनावों के लिए आरक्षित सीटों की संख्या का भी ऐलान कर दिया है. चुनाव के लिए वोटिंग 4 दिसंबर को होगी, वहीं नतीजे 7 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. अभी एमसीडी पर बीजेपी का दबदबा है. 

अनुसूचित वर्ग के लिए कुल 42 सीटें आरक्षित की गई हैं. वही 21 सीटें अनुसूचित वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. महिलाओं के लिए कुल 104 सीटें आरक्षित की गई हैं. दिल्ली एमसडी में कुल 272 सीटें हैं. दिल्ली में आज से ही आचार संहिता लागू हो गई है.

Gujarat Election: गुजरात में इसुदान गढ़वी होंगे AAP के सीएम उम्मीदवार, OBC वर्ग से रखते हैं संबंध

क्या है MCD में सीटों का आंकड़ा?

दिल्ली एमसीडी में फिलहाल बीजेपी के पास कुल 181 सीटें हैं. AAP के पास 48 सीटें और कांग्रेस 30 सीटों पर काबिज है. दूसरी और निर्दलीय पार्टियों के पास कुल 11 सीटे हैं. एमसीडी की 272 सीटों का यही आंकड़ा है.

बैंक ऑफ इंग्लैंड की चेतावनी, इतिहास में की सबसे लंबी मंदी देख सकता है ब्रिटेन

किन पार्टियों के बीच है कांटे की टक्कर?

MCD इलेक्शन में इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. दिल्ली की सत्ता में AAP का एकछत्र राज्य कायम हो गया है. यही वजह है कि बीजेपी के लिए एमसीडी की राह अब उतनी आसान नहीं रही है. कांग्रेस भी एक बार फिर खुद को दोबारा स्थापित करने की कोशिश कर रही है.

Gujarat Election: लगातार 6 बार 'मुंह की खाने के बाद' अब गुजरात में कहां खड़ी है कांग्रेस?

क्या है एमसीडी चुनावों में प्रमुख मुद्दे?

दिल्ली में लैंडफिल साइट को अरविंद केजरीवाल मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इसका सारा दोष वह बीजेपी पर डाल रहे हैं. वह दिल्ली में नालियों की सफाई से लेकर कूटे के निपटान तक को मुद्दा बना रहे हैं. एमसीडी में पसरे भ्रष्टाचार को लेकर वह सत्तारूढ़ बीजेपी पर आरोप लगा रहे हैं. वहीं बीजेपी आप के शासन को कुशासन बताकर चुनाव लड़ रही है. बीजेपी AAP पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही है. ऐसे में दिल्ली एमसीडी चुनाव बेहद दिलचस्प होता नजर आ रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement