Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Himachal Pradesh Elections में अमीरों की जंग, कांग्रेस के 90% तो बीजेपी के 82% कैंडिडेट करोड़पति

Himachal Pradesh Candidate List: हिमाचल प्रदेश के चुनाव मे इस बार सैकड़ों करोड़पति विधायक बनने की उम्मीद लगाए अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Himachal Pradesh Elections में अमीरों की जंग, कांग्रेस के 90% तो बीजेपी के 82% कैंडिडेट करोड़पति

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में असली जंग तो अमीरों के बीच हो रही है. इस बार मुख्य टक्कर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच है. दोनों ही पार्टियों में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार है. विधानसभा चुनाव में कुल 412 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से कुल 226 प्रत्याशी यानी 55 प्रतिशत कैंडिडेट कोरड़पति हैं. इनमें सबसे ज्यादा कांग्रेस और फिर बीजेपी के उम्मीदवार शामिल हैं. 45 निर्दलीय प्रत्याशी भी ऐसे हैं जो करोड़पति हैं.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी के 82 प्रतिशत उम्मीदवार और कांग्रेस के 90 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. यानी कांग्रेस के 68 में से 61 उम्मीदवार और बीजेपी के 68 में से 56 उम्मीदवारों की संपत्ति 1 करोड़ से ज़्यादा है. हिमाचल प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी के 52 प्रतिशत यानी कुल 35 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

यह भी पढ़ें- Live: हिमाचल में वोटिंग जारी, 11 बजे तक 17.98% मतदान, कई दिग्गजों ने डाला वोट

128 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बलवीर सिंह वर्मा
सबसे ज़्यादा अमीर उम्मीदवार बीजेपी के बलवीर सिंह वर्मा हैं. वह शिमला की चौपाल सीट से मैदान में हैं. उनकी संपत्ति 128 करोड़ रुपये है. वहीं, शिमला ग्रामीण से चुनाव लड़ रहे विक्रमादित्य सिंह की संपत्ति 101 करोड़ रुपये है. वह अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. आपको बता दें कि विक्रमादित्य सिंह, हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे हैं. दिवंगत कांग्रेस नेता जीएस बाली के बेटे आर एस बाली की संपत्ति 96.36 करोड़ रुपये है. वह नगरोटा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- इन मुद्दों पर कांग्रेस गुजरात में लड़ेगी चुनाव, जारी किया अपना घोषणा पत्र

करोड़पति उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड की बात करें तो 66 उम्मीदवार ऐसे हैं जो करोड़पति भी हैं और उनके खिलाफ आपराधिक मामले भी चल रहे हैं. ठियोग सीट से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी यानी सीपीएम के कैंडिडेट राकेश सिंह के खिलाफ सबसे ज्यादा 30 केस दर्ज हैं. शिमला की कसुमपति सीट से सीपीएम के ही उम्मीदवार कुलदीप सिंह तंवर के खिलाफ कुल 20 मुकदमे चल रहे हैं. दूसरी तरफ, विक्रमादित्य सिंह पर 11 मुकदमे दर्ज हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement