trendingPhotosDetailhindi4132452

बाजार से खरीदकर खाते हैं देशी घी, कैसे जांचे उसमें Tirupati Laddu की तरह जानवर की चर्बी तो नहीं

How to Check Ghee Purity: अधिकतर व्यक्ति देशी घी खाना पसंद करते हैं. अधिकतर लोग बाजार से अलग-अलग ब्रांड का देशी घी खरीदकर लाते हैं. बाजार में बहुत सारे नकली घी भी चल रहे हैं, जिनमें जानवर की चर्बी समेत कई तरह की मिलावट की जाती है. इसका पता आप घर पर ही लगा सकते हैं.

How to Check Ghee Purity: पुराने समय में कहा जाता था कि देशी घी खाने से सेहत बनती है. आज भी लोग अच्छे खान-पान को गिनाते समय देशी घी का नाम जरूर लेगा. इसके चलते घी पुरातन काल से हमारी रसोई का अहम हिस्सा रहा है. आज भी लोग बाजार से पैक्ड देशी घी खरीदकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें मिलावटखोरी अब राष्ट्रव्यापी समस्या बन गई है. मिलावट वाला नकली घी खाने से लोगों की सेहत बनने के बजाय बिगड़ रही है. यह मिलावट अब तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलने वाले लड्डू को बनाए जाने में इस्तेमाल किए गए घी तक भी पहुंच गई है. इस घी में जानवर की चर्बी (Tirupati Balaji Laddu Row) की मिलावट होने के विवाद ने इस समय सभी को हिला रखा है. क्या ऐसे में कोई तरीका है, जो इस मिलावट की पहचान की जा सकती है. चलिए हम आपको घर पर ही घी की शुद्धता का पता लगाने के 5 सरल तरीके बताते हैं.

1.1. फ्रिज में रखकर देखें घी

1. फ्रिज में रखकर देखें घी
1/10

फ्रिज में यदि देशी घी को एक कटोरी में डालकर 30 मिनट तक रखा जाता है तो इसकी शुद्धता जांची जा सकती है. शुद्ध घी पूरा ठोस रहता है, जबकि मिलावटी घी में अलग-अलग परतें बनती हैं.



2.2. हथेली पर रखकर देखें पिघलता है या नहीं

2. हथेली पर रखकर देखें पिघलता है या नहीं
2/10

यदि आपकी हथेली पर एक चम्मच घी रखने पर कुछ मिनट में शरीर की गर्मी से पिघल जाता है तो वह शुद्ध है. यदि घी पिघलने में ज्यादा समय लगा रहा है तो उसमें मिलावट हो सकती है.



3.3. घी को आंच पर पिघलाकर करें जांच

3. घी को आंच पर पिघलाकर करें जांच
3/10

शुद्ध घी गर्म करने पर तत्काल पिघलकर सुनहरे रंग का हो जाता है, जबकि नकली घी में पिघलने के बाद सफेद चिपचिपा सा अवशेष दिखाई देता है.



4.4. घी में आयोडीन डालकर करें चेक

4. घी में आयोडीन डालकर करें चेक
4/10

नकली घी को गाढ़ा बनाने के लिए आमतौर पर उसमें स्टार्च मिलाया जाता है. इसकी पहचान के लिए आधा चम्मच घी में आयोडीन डालकर चेक करना चाहिए. आयोडीन डालने पर घी का रंग नीला या काला पड़ता है तो इसमें स्टार्च की मिलावट है. 



5.5. महक से पता करने की करें कोशिश

5. महक से पता करने की करें कोशिश
5/10

शुद्ध देसी घी में तेज और ताजगी भरी खास सुगंध आती है. मिलावटी घी में शुद्ध घी का एसेंस मिला होने पर भी वैसी खास सुगंध आपको नहीं मिलेगी.



6.6. देसी घी रोजाना सुबह खाली पेट खाने से बढ़ती है पाचन शक्ति

6. देसी घी रोजाना सुबह खाली पेट खाने से बढ़ती है पाचन शक्ति
6/10

यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी खाते हैं तो इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है और आपको कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं.



7.7. इम्यून सिस्टम को सुधारता है शुद्ध घी

7. इम्यून सिस्टम को सुधारता है शुद्ध घी
7/10

शुद्ध देसी घी रोजाना खाने पर आपके शरीर को पर्याप्त ब्यूटिरिक एसिड मिलता है, जो बीमारियों से लड़ने वाले टी-सेल्स बनाता है. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है.



8.8. स्किन के लिए भी है घी खाना फायदेमंद

8. स्किन के लिए भी है घी खाना फायदेमंद
8/10

यदि आप रेगुलर शुद्ध देसी घी खाते हैं तो इसमें मौजूद खास विटामिन्स आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं, जिससे एजिंग प्रोसेस स्लो हो जाता है.



9.9. क्रीम की जगह इस्तेमाल कीजिए देसी घी

9. क्रीम की जगह इस्तेमाल कीजिए देसी घी
9/10

यदि आप देसी घी को क्रीम की तरह अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं तो इसका अनूठा प्रभाव होता है. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग रहती है.



10.10. दांतों को सड़ने से रोकता है घी

10. दांतों को सड़ने से रोकता है घी
10/10

देसी घी के नियमित सेवन से इसमें मिलने वाला विटामिन-K शरीर में भरपूर मात्रा में जाता है. इससे जहां शरीर कैल्शियम को आसानी से अवशोषित कर पाता है, वहीं आपके दांतों में होने वाली सड़न भी रुक जाती है.



LIVE COVERAGE