Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: बरेली में BJP ने फिर खेला अरुण कुमार पर दांव, क्या लगाएंगे हैट्रिक, विपक्ष से कौन देगा चुनौती?

बरेली की सभी 9 विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण यानी 14 फरवरी को वोटिंग होगी.

UP Election 2022: बरेली में BJP ने फिर खेला अरुण कुमार पर दांव, क्या लगाएंगे हैट्रिक, विपक्ष से कौन देगा चुनौती?

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 Bareilly.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2022) का जिक्र हो बरेली सीट की चर्चा न हो ऐसा हो नहीं सकता. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक बार फिर बरेली विधानसभा सीट से अरुण कुमार को टिकट दिया है. 2 बार लगातार चुनाव जीत चुके अरुण कुमार का कद बीजेपी में  लगातार बढ़ रहा है. 

अरुण कुमार की कैंपेनिंग के लिए दिग्गज नेता भी पहुंच रहे हैं लेकिन समाजवादी पार्टी (SP), बहुजन समाज पार्टी (BSP) और कांग्रेस (Congress) ने भी मजबूत प्रत्याशियों को उतारा है. अरुण कुमार के गढ़ में उन्हे कौन चुनौती देता है यह देखने वाली बात होगी.

UP Election 2022: क्या अब्दुल्ला आजम फिर जीतेंगे स्वार सीट से चुनाव, NDA से कौन प्रत्याशी देगा टक्कर?

कैसा है सीट का समीकरण?

बरेली विधानसभा सीट पर बीजेपी का अब दबदबा है. 1951 से 1969 के बीच इस सीट पर कांग्रेस कायम रही. लगातार कई चुनावों से इस विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है. सपा और बसपा इस सीट पर जहां खुद को लगातार आजमा रहे हैं वहीं कांग्रेस भी मैदान में है. 2007 और 2012 के चुनाव में भी इस सीट पर बीजेपी का ही कब्जा रहा.

कैसा था 2017 का विधानसभा चुनाव?

बरेली विधानसभा सीट से अरुण कुमार साल 2017 में जीते थे. उन्हें कुल 1,15,010 वोट हासिल हुए थे. कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रेम प्रकाश अग्रवाल दूसरे नंबर रहे थे. उन्हें कुल 86,343 वोट हासिल हुए थे. जीत का अंतर 28,667 था. तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अनीस खान थे. उन्हें कुल 14,588 वोट हासिल हुए थे. चौथे नंबर पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के उम्मीदवार तारकेश्वर चतुर्वेदी थी. उन्हें महज 1754 वोट हासिल हुए थे.

      प्रत्याशी             पार्टी         वोट        जीत का अंतर
अरुण कुमार बीजेपी 1,15,010  
प्रेम प्रकाश अग्रवाल कांग्रेस 86,343 28,667
अनीस खान बसपा 14,588  

UP Assembly Election 2022: सपा का गढ़ है मुरादाबाद ग्रामीण व‍िधानसभा क्षेत्र, इस बार क्या पलटेगी बाजी?

किस-किस के बीच है सियासी लड़ाई?

बीजेपी के अरुण कुमार इस विधानसभा सीट से विधायक हैं. कांग्रेस पार्टी की ओर से कृष्णकांत शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं. बहुजन समाज पार्टी की ओर से ब्रम्हानंद शर्मा, समाजवादी पार्टी की ओर से राजेश अग्रवाल मैदान में हैं. अमित खंडेलवाल जन शक्ति एकता पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं. आम आदमी पार्टी के कृष्ण भरद्वाज अपनी दावेदारी ठोंक रहे हैं. मेरा अधिकार राष्ट्रीय दल पार्टी की ओर से जावेद हुसैन, अजाद समाज पार्टी (कांशी राम) की ओर से राफिया शबनम और एआईएमआईएम की ओर से शाहीम खान चुनाव लड़ रहे हैं. वंचित समाज पार्टी की ओर से साफिया खातून चुनाव लड़ रही हैं. राकेश अग्रवाल निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

कब है बरेली में चुनाव?

बरेली की सभी 9 विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण यानी 14 फरवरी को वोटिंग होगी. इन 9 सीटों में बहेरी, मीरगंज, भोजीपुर, नवाबगंज, फरीदपुर (एससी), बिठारी चैनपुर, बरेली, बरेली छावनी और ओंला शामिल है. 

यह भी पढ़ें-
UP Assembly Election 2022: मुस्लिम वर्चस्व वाली देवबंद सीट पर रहा है कांग्रेस का दबदबा, इस बार कैसा है चुनावी माहौल?
UP Assembly Election 2022: Saharanpur Nagar विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार, किसे मिलेगी जीत?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement