Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या कांग्रेस यूपी में BJP को हरा सकती है? प्रियंका गांधी ने दिए सपा के साथ जाने के संकेत

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस नतीजों के बाद समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर सकती हैं.

क्या कांग्रेस यूपी में BJP को हरा सकती है? प्रियंका गांधी ने दिए सपा के साथ जाने के संकेत

प्रियंका गांधी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो चुका है. अब सभी को नतीजों का इंतजार है. 10 मार्च को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजे बीजेपी के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं. सभी एग्जिट पोल में बीजेपी (BJP) को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) ने बीजेपी की जीत की संभावनाओं को सिरे से खारिक कर दिया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा  (Priyanka Gandhi Vadra) ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस नतीजों के बाद समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर सकती हैं. 

प्रियंका गांधी ने झोंकी पूरी ताकत
कांग्रेस (Congress) ने 30 साल में पहली बार उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी ने पूरी ताकत झोंक दी. कांग्रेस महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने अकेले ही यूपी चुनाव में वर्चुअल और फिजिकली रैलियों के साथ रोड शो, नुक्कड़ सभाएं की हैं. उन्होंने यूपी में वर्चुअल रैली के जरिए 340 विधानसभा सीटों पर पार्टी के लिए समर्थन जुटाने का काम किया. वहीं 42 रोड शो और डोर टू डोर जाकर पार्टी के लिए माहौल बनाने के काम किया.  प्रियंका गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव में 167 रैलियां/सभाएं/नुक्कड़ सभाएं की हैं.  

यह भी पढ़ेंः Zee Exit Poll: Uttar Pradesh में कौन बनाएगा सरकार? खिलेगा फूल या साइकिल उड़ाएगी धूल

2017 में क्या रहे नतीजे
2017 के विधानसभा चुनाव के नतीजों के मुताबिक बीजेपी को चुनाव में 39.67 फीसदी वोट मिले. बीजेपी ने 384 सीटों पर चुनाव लड़ा जिनमें से 312 सीटों पर जीत मिली. वहीं सपा ने 311 सीटों पर चुनाव लड़ा जिनमें से उसे 47 सीटों पर ही जीत मिली. सपा को पिछले चुनाव में सिर्फ 21.82 फीसदी वोट ही मिले. कांग्रेस की बात करें तो उसने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा. 2012 की तुलना में उसका वोट बैंक 5.4 फीसदी और कम हो गया. उसे सिर्फ 6.25 फीसदी वोट ही मिले. कांग्रेस ने 114 सीटों पर चुनाव लड़ा जिसमें से उसे सिर्फ 7 सीटों पर ही जीत मिली. उसे 2012 की तुलना में 21 सीटों का नुकसान हुआ.  

एग्जिट पोल के क्या हैं नतीजे
सीएनएन न्यूज 18, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी और न्यूज एक्स चैनलों के एग्जिट पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधान सभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 211 से 326 के बीच सीट और समाजवादी पार्टी (SP) के नेतृत्व वाले गठबंधन को 71 से 160 के बीच सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या के एग्जिट पोल में मजह एक सीट दी गई है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने भी अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस को 1-3 सीटों का अनुमान लगाया है. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement