Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab Election: पटियाला सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे सिद्धू, जानिए क्या है सियासी गणित

क्यों चुनौतीपूर्ण है कैप्टन अमरिंदर सिंह के सामने नवजोत सिंह सिद्धू का मुकाबला?

Latest News
Punjab Election: पटियाला सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे सिद्धू, जानिए क्या है सियासी गणित

navjyot singh sidhu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने ZEE न्यूज को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा है कि वह पटियाला सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे. सिद्धू का कहना है कि वह अमृतसर ईस्ट से चुनाव लड़ेंगे. ये वही सीट है जहां से सिद्धू वर्तमान विधायक हैं. 

इस विधानसभा क्षेत्र में करीब 1 लाख वोटर्स हैं. पिछली बार यहां 4 फरवरी को वोट डाले गए थे. पोलिंग परसेंटेज 64.94 प्रतिशत रहा. जबकि 11 मार्च को काउंटिंग की गई थी. सिद्धू के लिए यह काफी सुरक्षित सीट है. उन्होंने यहां 60477 वोट हासिल किए थे जबकि बीजेपी के राजेश कुमार हनी को 17668 वोट मिले थे. सिद्धू ने 42809 वोटों से जीत हासिल की थी. 

2012 के चुनाव में हासिल की जीत
अमृतसर ईस्ट सीट पर सिद्धू की पकड़ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह 2012 के चुनावों में बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़े और बड़े अंतर से जीत हासिल की. उन्हें 33406 वोट मिले जबकि निर्दलीय प्रतिद्वंद्वी सिमरनप्रीत कौर को 26307 वोट मिले थे. बीजेपी के टिकट पर वह अमृतसर से ही लोकसभा पहुंचे थे. 

क्यों चुनौतीपूर्ण है अमरिंदर से 'लड़ाई'

कहा जा रहा था कि ​नवजोत सिंह सिद्धू कैप्टन अमरिंदर की सीट पटियाला से चुनाव लड़ सकते हैं. कैप्टन अब अपनी पार्टी बना चुके हैं और आलाकमान को विश्वास में लेकर सिद्धू चाहें तो कैप्टन के सामने खड़े होकर मुकाबले को रोचक बना सकते हैं लेकिन सिद्धू इस मूड में इसलिए भी नहीं हैं क्योंकि कैप्टन को चुनौती देना बड़ा टास्क है. 

पटियाला सीट से कैप्टन अमरिंदर ने पिछली बार 52 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. ऐसे में सिद्धू अपनी पारंपरिक सीट छोड़ कैप्टन का मुकाबला करने पहुंचेंगे इसकी संभावना कम है. खास बात यह है कि पटियाला में उनपर पार्किंग विवाद को लेकर 2006 में मामला दर्ज हो चुका है. इस मामले में पंजाब और हरियाणा हाइकोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई थी. भाजपा के दिग्गज नेता अरुण जेटली ने उनका केस लड़ा और जमानत दिलाई. अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस की लिस्ट में सिद्धू का नाम किस सीट पर आता है.  

लिस्ट फाइनल!
कहा जा रहा है कि पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बना ली है. जानकारी के अनुसार, पहली लिस्ट में करीब 29 नामों पर सहमति बनी है. इनमें अमृतसर ईस्ट से नवजोत सिद्धू, मोगा से सोनू सूद की बहन मालविका सूद, कादियां से प्रताप सिंह बाजवा, अटारी से सूफी सिंगर लखविंदर वडाली को फाइनल किया गया है. कुलजीत नागरा की भी टिकट फाइनल बताई जा रही है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement