Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zee Opinion Poll: Punjab में किसी भी दल को नहीं मिलेगा बहुमत! बेहद नजदीकी मुकाबले के आसार

Punjab Elections: Zee Opinion Poll के अनुसार, इस बार पंजाब में किसी भी दल को बहुमत मिलने के आसार नहीं हैं.

Zee Opinion Poll: Punjab में किसी भी दल को नहीं मिलेगा बहुमत! बेहद नजदीकी मुकाबले के आसार

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पंजाब विधानसभा चुनाव पर पूरे देश की नजर है. पंजाब में इस बार कांग्रेस, SAD और AAP के अलावा किसान संगठन भी किस्मत आजमा रहे हैं. पंजाब में अगले महीने होने जा रहे चुनाव से पहले Zee News-DesignBoxed ने मिलकर राज्य में सर्वे किया है. इस सर्वे के लिए 1 लाख से ज्यादा लोगों से बात की गई है. ओपिनियन पोल के अनुमान के अनुसार, राज्य में किसी भी दल को बहुमत मिलने के आसार नहीं है.

बढ़ सकता है AAP का वोट शेयर
साल 2017 में हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को सबसे ज्यादा 39 फीसदी वोट मिला था. इस बार पंजाब में कांग्रेस पार्टी को 9 फीसदी वोट का नुकसान हो सकता है. राज्य में आम आदमी पार्टी ने पिछली बार अपना पहला चुनाव लड़ते हुए 24 फीसदी वोट पर कब्जा जमाया था. इस बार AAP को 33 फीसदी वोट मिल सकता है.

पढ़ें- Zee Opinion Poll: दोआब में लग सकता है कांग्रेस को झटका! SAD को मिल सकती है गुड न्यूज

राज्य में अकाली दल को पिछले चुनाव में 25 फीसदी वोट मिला था. इस चुनाव (Chunav) में अकाली दल को 26 फीसदी वोट मिल सकता है. बात अगर भारतीय जनता पार्टी की करें तो राज्य में हुए पिछले चुनाव में भाजपा को 5 फीसदी वोट मिला था, इस चुनाव में भाजपा को 1 फीसदी वोट शेयर का फायदा हो सकता है. अन्य दलों का इस बार वोट शेयर के मामले में नुकसान में रहना पड़ सकता है.

Punjab Vote Share

किसे मिलेंगी कितनी सीटें
पंजाब में पिछले विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को बंपर सीटें मिली थी, वहीं इस बार उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. पंजाब में कांग्रेस को 39 से 42 सीटों का नुकसान सहना पड़ सकता है. उसे 2017 में 77 सीटें मिली थीं. ओपिनियन पोल के अनुसार, अकाली दल को 17 से 20 सीटों का फायदा हो सकता है. बसपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे अकाली दल गठबंधन को 32 से 35 सीटें मिलने का अनुमान है.

पढ़ें- Zee Opinion Poll: कौन जीतेगा उत्तर प्रदेश का सियासी रण? सपा को बड़े फायदे की संभावना

पंजाब में इस बार आम आदमी पार्टी को भी  16 से 19 सीटें ज्यादा मिलने का अनुमान है. पिछले चुनाव में AAP को 20 सीटें नसीब हुई थीं. पिछले चुनाव में अकाली के साथ मिलकर ताल ठोकने वाली भाजपा को इस बार कैप्टन के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फायदा मिल सकता है. पिछले चुनाव में जहां भाजपा को सिर्फ तीन सीटें मिली थीं वहीं इस बार उसे 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है.

Punjab Seats

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement