Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zee Opinion Poll: पंजाब में किसी भी पार्टी को बहुमत के आसार नहीं, जानिए किसे मिल सकती हैं कितनी सीटें

कांग्रेस के वोट शेयर में कोई बदलाव होता नजर नहीं आ रहा है.

Latest News
Zee Opinion Poll: पंजाब में किसी भी पार्टी को बहुमत के आसार नहीं, जानिए किसे मिल सकती हैं कितनी सीटें

mann vs channi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी हलचल तेज हो गई है. इस बार 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. चुनाव से पहले लोगों का सियासी गणित आसान बनाने के लिए ZEE NEWS ने DESIGN BOXED के साथ देश का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है. पंजाब चुनाव के लिए 20 जनवरी से 2 फरवरी तक फाइनल ओपिनियन पोल किया गया. इसके तहत 80 हजार सैंपल लिए गए. 

कांग्रेस को वोट शेयर का नुकसान 
ZEE NEWS DESIGN BOXED के 20 जनवरी को दिखाए गए पहले ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 30 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई थी. वहीं शिरोमणि अकाली दल को 26 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 33 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना नजर आई थी. बीजेपी को 6 और अन्य के हिस्से में 5 फीसदी वोट शेयर नजर आए. 

Punajab Election 2022: मालवा की 69 सीटों पर कौन है भारी, किसे देखना चाहते हैं लोग CM?

फिर 20 जनवरी- 2 फरवरी के बीच हुए फाइनल ओपिनियन पोल में सामने आया कि कांग्रेस को 30 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. यानी पहले ओपिनियन पोल के मुकाबले कांग्रेस के वोट शेयर में कोई बदलाव होता नजर नहीं आ रहा है. वहीं शिरोमणि अकाली दल को 25 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. पहले ओपिनियन पोल से यह 1 प्रतिशत कम है. आम आदमी पार्टी को 34 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. यह पहले ओपिनियन पोल से 1 फीसदी ज्यादा है. बीजेपी को पहले की तरह 6 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. 

सीएम पद के पसंदीदा चेहरे की बात करें तो आम आदमी पार्टी के भगवंत मान सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभरे हैं. उन्हें 38 प्रतिशत लोगों ने सीएम के तौर पर पसंद किया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह को महज 3 फीसदी लोग सीएम के दौर पर पसंद कर रहे हैं. पहले अमरिंदर 7 फीसदी लोगों की पसंद थे. पंजाब में 5 फीसदी लोग नवजोत सिंह सिद्धू को सीएम के दौर पर पसंद करते हैं. यानी पहले के ओपिनियन पोल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं. शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल को 20 फीसदी लोग सीएम के तौर पर पसंद कर रहे हैं. कांग्रेस के चरणजीत चन्नी को 34 फीसदी लोग सीएम के दौर पर पसंद करते हैं. पहले के मुकाबले 3 फीसदी की बढ़त आई है.

Uttarakhand Election: श्रीनगर में Dhan Singh Rawat और गणेश गोदियाल के बीच मुकाबला, जानिए सियासी समीकरण 

किसे मिल सकती हैं कितनी सीटें?
फाइनल ओपिनियन पोल में नजर आया है कि कांग्रेस को 38-41 सीटें मिल सकती हैं. पहले ओपिनियन पोल के मुकाबले कांग्रेस को 3 सीट का फायदा होता नजर आ रहा है. शिरोमणि अकाली दल को 25-28 सीटें मिल सकती हैं. पहले ओपिनियन पोल के मुकाबले शिअद को 7 सीट का नुकसान होता दिख रहा है. आम आदमी पार्टी को 39-42 सीटें मिलने की संभावना है. आप को पहले के मुकाबले 3 सीट का फायदा दिख रहा है. बीजेपी को 3-6 सीटें मिलने की संभावना है. अन्य के हिस्से में 2-5 सीटें आ सकती हैं. 

फाइनल ओपिनियन पोल में पंजाब में किसी को बहुमत मिलने के आसार नहीं हैं. कांग्रेस को 38-41 सीटें मिल सकती हैं जबकि आप को 39-42 सीटों का अनुमान है. शिरोमणि अकाली दल को 25-28 सीट मिल सकती हैं. बीजेपी व अन्य को 3-6 सीटों का अनुमान है. पंजाब में बहुमत के लिए 59 सीटें चाहिए. 

Punjab Election 2022: रोटेशन सिस्टम पर कांग्रेस नहीं चुनेगी सीएम चेहरा! सिर्फ एक नाम का ऐलान करेंगे राहुल गांधी


माझा रीजन के 4 जिलों की 25 सीटों की स्थिति: 

फाइनल ओपिनियन पोल

माझा रीजन में कांग्रेस को 33, शिरोमणि अकाली दल को 27, आम आदमी पार्टी को 26 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की उम्मीद है. बीजेपी को 9 प्रतिशत और अन्य को 5 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है. 

2017 में कांग्रेस का वोट शेयर 46 प्रतिशत था. इसमें अब कांग्रेस को नुकसान होता नजर आ रहा है. कांग्रेस का वोट शेयर 13 प्रतिशत तक कम हो सकता है. वहीं सीटों की बात करें तो इस बार कांग्रेस को 9 से 11, शिरोमणि अकाली दल को 8 से 10 और आम आदमी पार्टी को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलने की आशंका है जबकि अन्य के हिस्से में भी कोई सीट नहीं आती दिख रही है. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement