Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत के इन शहरों में जल्द आने वाली हैं 7 लाख नौकरियां, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई

Jobs in India: भारत में त्योहारी मौसम के चलते 7 लाख से ज्यादा जॉब्स आने की उम्मीदें हैं. आइए जानते हैं कि क्या कहती है नई रिपोर्ट.

भारत के इन शहरों में जल्द आने वाली हैं 7 लाख नौकरियां, जानें कहां और कैसे करें अप्लाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में फेस्टिव सीजन नजदीक आ रहा है. एक के बाद एक लगातार कई त्योहार आने वाले हैं. इसी बीच ई-कॉमर्स (e commerce) बिजनेस वालों ने  कस्टमर्स की जरूरतों और पसंद को ध्यान में रखते हुए तैयारियां शुरू कर दी हैं. TeamLease एक नई रिपोर्ट के मुताबिक त्योहारी सीजन में होने वाली शॉपिंग से साल 2023 की दूसरी छमाही में लगभग 700,000 के करीब टेम्परेरी जॉब्स पैदा होने का अनुमान है. ये सभी नौकरियां किन शहरों में आएगी और किस प्रोफाइल में होंदी आइए जानते हैं.

ब्लू कॉलर वर्कर की डिमांड
टीमलीज़ (TeamLease) के हालिया विश्लेषण के अनुसार अभी अस्थायी श्रमिकों (Temporary workers) के लिए इंडस्ट्री में लगभग 2 लाख जॉब्स मौजूद है. इनमें से ज्यादातर डिलीवरी और वेयरहाउस फंक्शनिंग (jobs in india) से जुड़ी हुई नौकरियां है. जिन्हें ब्लू कॉलर जॉब्स भी कहते हैं. ऐसी नौकरियां जिनमें अधिक पढ़ाई-लिखाई की आवश्यकता नहीं होती है. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल त्योहारी मौसम में होने वाली अस्थाई लोगों की नियुक्तियों में पिछले साल के मुकाबले 25 प्रतिशत की वृद्धि होने का भी अनुमान है. यह दर्शाता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy)में सकारात्मक रूप से विकास हो रहा. 

यह भी पढ़ें:  सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया नया टीवी, ऑडी कार से तीन गुना है कीमत

इन शहरों में आ सकती हैं नई जॉब्स
टीमलीज़ के अनुसार भारत के बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई जैसे टियर-1 शहरों के अलावा, वडोदरा, पुणे और कोयंबटूर जैसे टियर-2 और टियर-3 सिटीज मेंजिन ब्लू कॉलर जॉब्स वर्कर की मांग में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है. वेयरहाउस फंक्शनिंग, डिलीवरी एक्जीक्यूटिव और कॉल सेंटर ऑपरेटरों जैसे वर्कर्स की मांग महानगरों, टियर 2 और टियर 3 सिटीज में काफी अधिक है.

ये भी पढ़ें: जल्द ही केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपये

दबाकर हो रही है ब्लू कॉलर वर्कर्स की भर्ती
आपको बता दें कि देश भर में छुट्टियों के मौसम में बिना रुकावट के कस्टमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस और बिजनेस को सक्रिय रूप से चलाने के लिए अस्थायी कर्मचारियों को भारी मात्रा में काम पर रखा जा रहा है. इसके कारण कई शहरों में जॉब मार्केट काफी अच्छे से फल-फूल रहा है और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को भी काफी बढ़ावा भी मिल रहा है. टीमलीज़ सर्विसेज के वाइस प्रेजिडेंट और बिजनेस हेड, बालासुब्रमण्यम का कहना है कि 'पिछले 5 सालों में, हमने ब्लू कॉलर वर्कर्स की मांग में साल-दर-साल 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखी है और यह बढ़ोतरी अगले 2-3 वर्षों तक जारी रहने की उम्मीद है, खासकर ई-कॉमर्स जैसे बिजनेस में'. आपको बता दें कि छुट्टियों के मौसम के लिए नियुक्ति जुलाई में शुरू हो जाती है और वर्तमान में अकेले ई-कॉमर्स सेक्टर में 200,000 से ज्यादा जगह खाली है. दिसंबर 2023 तक यह संख्या बढ़कर लगभग 700,000 होने की उम्मीद है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement