Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता !

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सितंबर की सैलरी में आएगा. साथ ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जुलाई से लागू होगा. इसका मतलब है कि जुलाई और अगस्त का एरियर भी साथ में मिलेगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय क��र्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता !
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर आई है. केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सितंबर की सैलरी में आएगा. साथ ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जुलाई से लागू होगा. इसका मतलब है कि जुलाई और अगस्त का एरियर (DA Arrear)  भी साथ में मिलेगा. बीते दो महीने से महंगाई भत्ते एवं राहत को लेकर चर्चा हो रही थी कि आखिर केंद्र सरकार (Central Government) इस पर कब घोषणा करेगी. कयास लगाए जा रहे थे कि जिस तरह से सीपीआई और डब्ल्यूपीआई महंगाई के आंकड़ें सामने आ रहे हैं उससे 5 फीसदी डीए/डीआर इजाफे का अनुमान लगाया जा रहा थौ. आइए आपको भी विस्तार से बताते हैं कि केंद्र सरकार की ओर से किस तरह की जानकारी सामने आ रही है. 

4 फीसदी हुआ इजाफा 
सहयोगी वेबसाइट जी बिजनेस की खबर के अनुसार केंद्र सरकार ने डीए/डीआर में 4 फीसदी का इजाफा किया है. वास्तव में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़े आने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में अच्छा इजाफा देखने को मिलेगा. इस 4 फीसदी के इजाफे बाद कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है. नया महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जुलाई के महीने से लागू की गई है. सितंबर के महीने की सैलरी में महंगाई भत्ता बढ़कर मिलेगा और जुलाई और अगस्त का महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत का एरियर दिया जाएगा. आपको बता दें कि जून महीने में इंडेक्स 0.2 प्वाइंट बढ़ा है. 

7th Pay Commission: क्या वेतन, भत्ते और पेंशन में संशोधन के लिए 8वां केंद्रीय वेतन आयोग नहीं होगा?

इस तरह से तय हुआ डीए/डीआर 
एआईसीपीआई के पहली छमाही के आंकड़ें जारी हुए थे. इंडेक्स 0.2 प्वाइंट की तेजी देखने को मिली थी  और इंडेक्स 129.2 पर पहुंच गया था. कर्मचारियों के महंगाई भत्तेको तय करने के लिए सरकार इस इंडेक्स के आंकड़े का यूज करती है. इंडेक्स में आई तेजी से डीए/डीआर में 4 फीसदी का इजाफा किया गया है. जिसका फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा. 

कब मिलेगा बढ़ा हुआ रुपया 
बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत का भुगतान सितंबर 2022 की सैलरी मे किया जाएगा. इसमें दो महीने जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी दिया जाएगा. नया महंगाई भत्ता क्योंकि 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. कुल मिलाकर नवरात्र के मौके पर सरकार इसका भुगतान करेगी. इससे कर्मचारियों की जेब में मोटी रकम देखने को मिलेगी. 

Car Loan EMI : 5 लाख के लोन पर 5 साल तक हर महीने चुकानी होगी इतनी रकम, पढें पूरा कैलकूलेशन 

कितनी बढ़ गई सैलरी 
अगर आपकी न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपए है तो 38 फीसदी के हिसाब से न्यूनतम बेसिक सैलरी पर सालाना डीए/डीआर  में कुल इजाफा 6840 रुपए होगा. वहीं अधिकतम बेसिक सैलरी में 38 फीसदी के महंगाई भत्ते के हिसाब से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में सालाना कुल 27,312 रुपए का इजाफा देखने को मिलेगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement