Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Startups में 'फंडिंग विंटर' की वजह से करीब 60 हजार लोग गंवा सकते हैं नौकरी 

इस साल अभी तक भारतीय स्टार्टअप्स (Indian Startups) 12 हजार लोगों को नौकरी से निकाल चुके हैं. साथ ही अनुमान के अनुसार इस साल के अंत तक 50 हजार से अधिक लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है.

Startups में 'फंडिंग विंटर' की वजह से करीब 60 हजार लोग गंवा सकते हैं नौकरी 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में चल रही आर्थिक उथल-पुथल का असर अब स्टार्टअप्स (Startups) पर भी देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह से उन्हें अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल अभी तक भारतीय स्टार्टअप्स (Indian Startups) 12 हजार लोगों को नौकरी से निकाल चुके हैं. जानकारों ने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत तक 50 हजार से अधिक लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है. विशेषज्ञों के मुताबिक स्टार्टअप्स को फंडिंग ना मिलने की ​वजह से अपने कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है. जिसे 'फंडिंग विंटर' (Funding Winter) का भी नाम दिया जा रहा है. 

12 हजार कर्मचारी यहां से गंवा चुके हैं नौकरी 
Ola, Blinkit, BYJU's (White Hat Jr, Toppr), Unacademy, Vedantu, Cars24, Mobile Premier League (MPL), Lido Learning, Mfine, Trell, farEye, और Furlenco जैसी कई शीर्ष कंपनियों ने साल 2022 में अभी तक 12000 कर्मचारियों की छंटनी की है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि अकेले इस साल 60,000 से अधिक नौकरियां चली जाएंगी. प्रमुख हताहतों की संख्या एडटेक और ई-कॉमर्स कंपनियों से आने की संभावना है. कंपनियां हाल ही में कई लोगों की छंटनी कर रही हैं, जिसे "पुनर्गठन और लागत प्रबंधन" के रूप में समझाया जा रहा है. स्टार्टअप्स का दावा है कि कठिन आर्थिक माहौल में नई फंडिंग हासिल करना मुश्किल होता जा रहा है. क्रंचबेस के आंकड़ों से पता चलता है कि जब उनके मूल्यांकन की बात आती है तो स्टार्टअप भी तनाव महसूस कर रहे हैं.

ड्रग प्राइस: कितनी हो गई पैरासिटामोल समेत इन 84 दवाओं की कीमत, सरकार ने किया बड़ा बदलाव 

विदेशों में भी यही हाल 
यह हालात सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका और दुनिया के बाकी देशों में भी देखने को मिल रहा है. इस साल अमेरिका में 22,000 से अधिक तकनीकी विशेषज्ञों ने अपनी नौकरी खो दी है. जिन कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है, उनमें नेटफ्लिक्स, रॉबिनहुड, क्रिप्टो फर्म कॉइनबेस, जेमिनी, क्रिप्टो डॉट कॉम, वॉल्ड, बायबिट, बिटपांडा, पोकेमॉन गो गेम डेवलपर नियांटिक और एलन मस्क की टेस्ला ने अपने वेतनभोगी कर्मचारियों की संख्या में 10 फीसदी की कटौती की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement