Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2024: वंदे भारत से लेकर अमृत भारत ट्रेन तक, इस बार बजट में रेलवे के लिए रहेगा खास!
Powered By:

Interim Budget 2024: केंद्र की मोदी सरकार इस बजट में रेलवे को आधुनिकीकरण और सेफ्टी बढ़ाने के लिए 3.20 करोड़ रुपये का बजट मुहैया करा सकती है.

Latest News
Budget 2024: वंदे भारत से लेकर अमृत भारत ट्रेन तक, इस बार बजट में रेलवे के लिए रहेगा खास!

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आगामी 1 फरवरी को देश का अंतरिम बजट (Budget 2024) पेश होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इसे संसद में पेश करेंगी. बजट को पेश करने की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. भले ही निर्मला सीतारमण ऐलान कर चुकी हैं कि इस अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी, फिर भी पूरे देश की नजर इस बजट पर टिकी होगी. माना जा रहा है कि यात्रियों की सुरक्षित और आरामदायक सफर समेत अन्य बातों को ध्यान में रेलवे का बजट बढ़ाया जा सकता है.

विशेषज्ञों के अनुसार, केंद्र सरकार रेलवे को 3.20 लाख करोड़ रुपये का बजट मुहैया करा सकती है. यह पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 30 प्रतिशत से अधिक होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपये रेलवे को दिए थे. यह 2013-14 के मुकाबले लगभग 9 गुना ज्यादा रकम थी. 

ये भी पढ़ें- महिला, किसान, युवाओं को बजट में क्या मिलेगा, अर्थशास्त्रियों को है ये उम्मीद

इस धन का उपयोग स्लीपर वंदे भारत ट्रेन कोच बनाने, रेलमार्गों पर टक्कर रोधी तकनीक-कवच लगाना, अमृत भारत ट्रेन के कोच-इंजन का निर्माण, नई रेलवे लाइनें बिछाने समेत कई विकास कार्यों में किया जाएगा. इंफ्रास्ट्रक्चर और सुरक्षा उपायों के लिए सबसे ज्यादा पैसा दिया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- क्या लोकलुभावना होगा बजट 2024? जान लें क्या कह रहे एक्सपर्ट

400 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में कहा था कि देश में लगभग 400 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना है. फिलहाल देश में विभिन्न रूट्स पर 41 ट्रेनें चल रही हैं. इन ट्रेनों की गति बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने पर भी काम किया रहा है. इसके अलावा ट्रेन हादसों को रोकने के लिए भी ट्रैक समेत सुरक्षा उपायों में कई बदलाव किए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement