Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो में बोले पीएम मोदी, आठ साल में आठ गुना बढ़ी देश की बायो इकोनॉमी 

पीएम मोदी ने कहा कि देश में बीते 8 सालों में बायो इकोनॉमी 10 बिलियन से बढ़का 80 बिलियन डॉलर पर आ गई है.

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो में बोले पीएम मोदी, आठ साल में आठ गुना बढ़ी देश की बायो इकोनॉमी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit @BJP/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को कहा कि भारत की 'बायो इकोनॉमी' (Bio Economy) पिछले आठ वर्षों में आठ गुना बढ़ी है, यह 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो (Biotech Startup Expo) को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि एक्सपो इस क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर भारत' आंदोलन को मजबूत करेगा. इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने पांच कारणों का हवाला दिया कि भारत को बायोटेक सेक्टर (Biotech Sector) में अवसरों की भूमि क्यों माना जा रहा है. इनमें डायवर्स पॉपुलेशन, डायवर्स क्लाइमेट; दूसरा, ह्यूमन कैपिटल पूल, तीसरा, व्यापार करने में आसानी; चौथा, बायो प्रोडक्ट्स की बढ़ी हुई मांग और पांचवां, बायोटेक सेक्टर का सफल ट्रैक रिकॉर्ड शामिल हैं.

8 सालों में स्टार्टअप की संख्या 100 से 70 हजार पहुंची 
इसके अलावा, पीएम नरेंद्र मोदी ने बायोटेक के साथ भारत में स्टार्टअप्स के तेजी से बढ़ने के बारे में बात की. पीएम ने उल्लेख किया कि पिछले आठ वर्षों में, जब से उनकी सरकार सत्ता में आई है, स्टार्टअप्स की संख्या 100 से बढ़कर 70,000 हो गई है. पीएम मोदी ने कहा कि ये 70,000 स्टार्टअप करीब 60 अलग-अलग उद्योगों में बने हैं. इसमें भी 5,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप बायोटेक से जुड़े हैं. पीएम मोदी ने कहा कि बायोटेक क्षेत्र सबसे अधिक मांग वाले क्षेत्रों में से एक है. उन्होंने कहा कि भारत में ईज ऑफ लिविंग के लिए वर्षों से चलाए जा रहे अभियानों ने बायोटेक क्षेत्र के लिए नई संभावनाएं खोली हैं.

लगातार 8वें दिन एलआईसी शेयरों में गिरावट, निवेशकों 18 दिन में हुआ बड़ा नुकसान 

एक्सपो में लगभग 300 स्टॉल
बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो - 2022 दो दिवसीय कार्यक्रम है जो 9 और 10 जून को आयोजित किया जा रहा है. इसका आयोजन जैव प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) द्वारा किया जा रहा है. यह आयोजन बीआईआरएसी की स्थापना के दस साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है. एक्सपो का विषय 'बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशन: टुवर्ड्स आत्म निर्भर भारत' है. एक्सपो उद्यमियों, निवेशकों, उद्योग जगत के नेताओं, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, जैव-इनक्यूबेटरों, निर्माताओं, नियामकों, सरकारी अधिकारियों आदि को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा, पीएमओ ने कहा. एक्सपो में लगभग 300 स्टॉल स्थापित किए गए हैं, जो स्वास्थ्य, जीनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी, अपशिष्ट-से-मूल्य और स्वच्छ ऊर्जा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement