Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Elon Musk पर क्रिप्टो निवेशक ने ठोका मुकदमा, किया 20 लाख करोड़ रुपये का दावा

Elon Musk : Cryptocurrency निवेशक ने अमेरिकी कोर्ट में एलन मस्क से 20 लाख करोड़ रुपए यानी 258 अरब डॉलर की डिमांड की है.

Elon Musk पर क्रिप्टो निवेशक ने ठोका मुकदमा, किया 20 लाख करोड़ रुपये का दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. उनके मुसीबतें जो ट्विवटर डील से शुरू हुई थी, वो अभी तक जारी है. अब वो एक और विवाद में फंसते हुए नजर आ रहे हैं. एक क्रिप्टो​ निवेशक ने डॉज कॉइन (Dogecoin) की कीमत गिरने से हुए नुकसान के बाद एलन मस्क पर इतिहास का सबसे बड़ी राशि का मुकदमा ठोक दिया है. निवेशक ने अमेरिकी कोर्ट में एलन मस्क से 20 लाख करोड़ रुपए यानी 258 अरब डॉलर की डिमांड की है. क्रिप्टो निवेशक का आरोप है कि मस्क ने जानबूझकर डॉज कॉइन की कीमत में इजाफा किया और उसके बाद उसकी ​कीमतों को ​कम करने में भी अहम भूमिका निभाई. 

Elon Musk पर लगे गंभीर आरोप 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्‍लेनटिफ केथ जॉनसन नाम के निवेशक ने अमेरिका की मैनहट्टन कोर्ट में एलन मस्क के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. उन्होंने कोर्ट में एलन मस्क पर आरोप लगाया है कि उन्होंने क्रिप्टो मार्केट (Crypto Market) को चलाने के लिए पिरामिड योजना को अपना टूल बनाया. जॉनसन ने मस्‍क के साथ उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स को इस मामले में लपेटा. जॉनसन के आरोप के अनुसार डॉज कॉइन की कीमतों में इजाफा करने और उसके बाद उसे गिराने के लिए एलन मस्क ने पिरामिड योजना का सहारा लिया. जॉनसन ने कोर्ट में 258 अरब डॉलर यानी 23.38 लाख करोड़ रुपए का दावा किया है. 

52 सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचा शेयर बाजार, रिलायंस और बजाज फिनसर्व में तेजी 

पिरामिड योजना का उठाया फायदा 

जॉनसन ने कोर्ट में मस्क, टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) पर आरोप लगाया कि सभी प्रतिवादियों को 2019 से ही जानकारी थी कि डॉजकॉइन की कोई वैल्यू नहीं है. इसके बावजूद उन्होंने प्रोफिट हासिल करने के लिए इस डिजिटल कॉइन को प्रमोट नहीं किया बल्कि ट्विटर सपोर्ट भी किया. इसके अलावा उन्होंने दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने का फायदा उठाते हुए डॉज कॉइन के लिए पिरामिड योजना ही नहीं चलाई बल्कि उसमें हेरफेर भी किया. वादी ने अपने मुदकमे में वॉरेन बफे और बिल गेट्स जैसे अरबपतियों के बयानों को भी शामिल किया है, जिन्‍होंने क्रिप्‍टोकरेंसी की वैल्यू पर कई बार सवाल उठाए हैं. 

PM Kisan 11th Instalment: कहीं इन पांच कमियों की वजह से तो नहीं रुक गई किस्त

Elon Musk से नुकसान के मुकाबले तीन गुना मांग 

एलन मस्क और टेस्ला और स्पेसएक्स दोनों के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं. अभी मस्क और उनके वकीलों की ओर से कोई बयान नहीं आया है. दूसरी ओर जॉनसन के वकील ने इस बात जानकारी नहीं दी है कि उनके पास ऐसे कौन से सबूत हैं जिससे पता चल सके कि डॉज कॉइन की वैल्यू ना के बराबर है और इस कॉइन पिरामिड योजना की तरह चलाया जा रहा है. हालांकि, जॉनसन ने अपने वाद में मई 2021 के बाद डॉजिक्‍वॉइन में गिरावट की वजह से 86 अरब डॉलर का नुकसान होने का दावा किया है और इस क्षतिपूर्ति के साथ तीन गुना भुगतान करने की मांग की है. जॉनसन ने कोर्ट से मांग की है कि मस्क और कंपनियों को डॉज कॉइन को प्रमोट करने से रोका जाए और इसकी ट्रेडिंग को फेडरल और न्यूयॉर्क कानून के तहत गैम्‍बलिंग की श्रेणी में रखा जाए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement