Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनिया का हर बच्चा बन सकता है Warren Buffett का वारिस, जानें कितनी है उनकी संपत्ति 

वॉरेन बफे (Warren Buffett) दुनिया के 7वें सबसे अमीर अरबपति हैं, उनकी कुल नेटवर्थ (Warren Buffett Net Worth) करीब 97 अरब डॉलर हैं. उनकी नेटवर्थ का अधिकतर हिस्सा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) को दान में जाएगा.

दुनिया का हर बच्चा बन सकता है Warren Buffett का वारिस, जानें कितनी है उनकी संपत्ति 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक वॉरेन बफे (Warren Buffett) 90 साल से ज्यादा उम्र के हैं. अगर उनकी मौत हो जाती है तो उनकी नेटवर्थ (Warren Buffett Net Worth) का कुछ हिस्सा पृथ्वी के प्रत्येक बच्चे को बांटा जा सकता है. वास्तव में 2006 में बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के सीईओ वॉरेन बफे ने कंपनी में अपने स्टॉक का 85 फीसदी हिस्सा दान में देने की कसम खाई थी, जिसमें से अधिकांश बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) को आवंटित किया गया था. 2010 में, उन्होंने अपनी वेल्थ का 99 फीसदी हिस्सा दान में देने का वादा किया. आपको बता दें कि मौजूदा समय में वो दुनिया के 7वें सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी कुल नेटवर्थ करीब 97 अरब डॉलर है. 

10 सालों में खर्च हो पूरी नेटवर्थ 
अगर 2010 के उनके वादे के अनुसार बफे की 90 बिलियन बर्कशायर की हिस्सेदारी में से, 56 बिलियन डॉलर गेट्स फाउंडेशन को, 17.4 बिलियन डॉलर चार पारिवारिक चैरिटी संगठनों को चला जाएगा. उसके बाद भी उनकी नेटवर्थ से 18.7 बिलियन डॉलर बच जाएंगे. इसके अलावा, वॉरेन बफे चाहते हैं कि उनकी मौत के 10 दस सालों के अंदर ही नेटवर्थ को पूरी तरह खर्च कर दिया जाए. 

बाबा रामदेव ने बदली थी इस दिवालिया कंपनी की किस्मत, अब बदल दिया नाम

कहां रखा जाएगा पैसा 
वहीं दूसरी ओर गेट्स फाउंडेशन के कर्मचारी बीते कई सालों से इस सवाल का जवाब तलाशने में जुटे हुए हैं कि अगर बफे की मौत हो जाती है तो इतना पैयसा रखा कहां जाए. इसे कहां खर्च किया जाए. यह सवाल इसलिए भी अहम है कि गेट्स फाउंडेशन पहले ही अपने तय कार्यक्रम से ज्यादा खर्च कर चुका है. फाउंडेशन के एक पूर्व कर्मचारी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि अगर बफे मर जाते हैं कि तो हम पैसे कहां रखेंगे? यह अभी सवाल ही बना हुआ है".

Pallonji Mistry, जिन्होंने बनाया था इस देश के सुल्तान का महल, जानें खास बातें 

चिल्ड्रन बैंक बनाने का विचार
वहीं गेट्स फाउंडेशन के सामने एक विकल्प दिखाई दे रहा है. इसके तहत एक बच्चों के लिए एक बैंक बनाया जाए. इस बैंक में दुनिया के प्रत्येक बच्चे को हजारों डॉलर मिल सकते हैं. वॉरेन बफे इस साल अगस्त में 92 वर्ष के पूरे हो जाएंगे. उन्होंने गेट्स फाउंडेशन को इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इन पैसों को ​कहां पर खर्च किए जाएंगे. अगर गेट्स फाउंडेशन को ग्रह पर हर बच्चे के बीच इसे वितरित करने के लिए पर्याप्त धन मिलता है तो तो इससे दुनिया में सामाजिक आर्थिक समरसता लाने में मदद मिलेगी. साथ ही बच्चों के पेरेट्स को फाइनेशियल सिक्योरिटी मिलेगी जो वो अपने बच्चों को देना चाहते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement