Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक साल में दोगुना हुई Gautam Adani की संपत्ति, रोज की 1600 करोड़ रुपये की कमाई  

Mukesh Ambani बीते 10 सालों से इस लिस्ट का हिस्सा थे, इस साल उनकी जगह पर Gautam Adani आ गए हैं.

एक साल में दोगुना हुई Gautam Adani की संपत्ति, रोज की 1600 करोड़ रुपये की कमाई  

अडाणी ग्रुप ने दिया जवाब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया (IIFL Wealth Hurun India) के अनुसार, बीते एक साल में रोज 1,612 करोड़ रुपये की कमाई करते हुए अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपनी संपत्ति को दोगुना से अधिक कर लिया है. रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में उछाल की वजह से अडानी की नेटवर्थ में पिछले एक साल में 116 फीसदी का इजाफा हुआ है. कुल मिलाकर इस दौरान उन्होंने 5,88,500 करोड़ रुपये जोड़े हैं. 60 वर्षीय अडानी की कुल संपत्ति 10,94,400 करोड़ रुपये आंकी गई है.

पांच सालों में 1,440 फीसदी का इजाफा 
बीते पांच सालों में गौतम अडानी की नेटवर्थ में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. कारोबारी की कुल संपत्ति इस दौरान 1,440 फीसदी बढ़ी है. अदानी समूह की सात कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टिड हैं, जिनमें गौतम अडानी की काफी अच्छी साझेदारी है. जिनका कुल मार्केट कैप भी काफी बढ़ गया है. हुरुन इंडिया के एमडी अनस रहमान जुनैद ने कहा कि साल 2022 को गौतम अडानी की वेल्थ बढ़ोतरी के लिए याद किया जाएगा. अडानी एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने एक नहीं, बल्कि एक लाख करोड़ की मार्केट कैप वाली सात कंपनियों का निर्माण किया है. 

Ratan Tata को PM CARES FUND का बनाया गया ट्रस्टी, पूर्व एससी जज को भी किया शामिल

एक दशक से राज कर रहे थे मुकेश अंबानी 
वहीं रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के मुकाबले गौतम अडानी के पास 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक अमीर हैं. खास बात तो ये है कि साल 2012 में अडानी की संपत्ति अंबानी की संपत्ति का मुश्किल से छठा हिस्सा थी. अडानी को छोड़कर आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 की संचयी संपत्ति वृद्धि कुल 9 फीसदी की तुलना में केवल 2.67 फीसदी है. दस साल में पहली बार, 65 वर्षीय अंबानी ने पिछले एक साल में अपनी संपत्ति में 11 प्रतिशत की वृद्धि के बावजूद शीर्ष रैंकिंग खोई है. रिपोर्ट में उनकी संपत्ति 7,94,700 करोड़ रुपये आंकी गई है और पिछले पांच वर्षों में इसमें 115 फीसदी की वृद्धि हुई है.

Baba Randev की इस कंपनी ने सितंबर में कराया 2.5 लाख रुपये का मुनाफा 

टॉप अमीरों में यह भी हैं शामिल
वैक्सीन बनाने वाली कंपनी साइरस एस पूनावाला और उनका परिवार अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, क्योंकि उनकी संपत्ति में साल-दर-साल 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. पूनावाला की संपत्ति 2,05,400 करोड़ रुपये आंकी गई है. इसी क्रम में टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में एचसीएल के संस्थापक शिव नादर का परिवार (1,85,800 करोड़ रुपये), डीमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी (175,100 करोड़ रुपये), विनोद शांतिलाल अडानी (169, 000 करोड़ रुपये), एसपी (165,000 करोड़ रुपये), एलएन मित्तल (151,800 करोड़ रुपये), दिलीप सांघवी (133,500 करोड़ रुपये) और उदय कोटक (119,400 करोड़ रुपये) हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement