Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold and Silver Price : दो महीने की ऊंचाई पर पहुंचा सोना, यहां देखें फ्रेश प्राइस

Gold and Silver Price : एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.4 फीसदी बढ़कर 52,117 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा. सरकार द्वारा कीमती धातु पर अचानक आयात शुल्क बढ़ाने के बाद शुक्रवार को भारत में सोने की कीमतों में लगभग 3 फीसदी या 1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम की वृद्धि देखने को मिली थी.

Gold and Silver Price : दो महीने की ऊंचाई पर पहुंचा सोन�ा, यहां देखें फ्रेश प्राइस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोने के दाम (Gold Price) में तेजी देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से भारत के वायदा बाजार एमसीएक्स (MCX) पर सोना दो महीने के हाई लेवल पर पहुंच गया है. एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.4 फीसदी बढ़कर 52,117 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा. सरकार द्वारा कीमती धातु पर अचानक आयात शुल्क बढ़ाने के बाद शुक्रवार को भारत में सोने की कीमतों में लगभग 3 फीसदी या 1,500 रुपये प्रति 10 ग्राम की वृद्धि देखने को मिली थी. सरकार ने मांग को कम करने और व्यापार घाटे को कम करने के लिए सोने पर मूल आयात शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी ​​कर दिया था. भारत अपनी अधिकांश सोने की आवश्यकता का आयात करता है.

विदेशी बाजारों में सोना 
इसके विपरीत, ग्लोबल मार्केट में, कीमती धातु आज 0.2 फीसदी फिसलकर 1,807.19 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है. जानकारों की मानें तो अमेरिकी डॉलर में मजबूती आने से सोन के दाम में गिरावट आई है. मौजूदा समय में डॉलर इंडे​क्स दो दशकों के उच्च स्तर के करीब है. हालांकि, अमेरिकी बॉन्ड रिटर्न में गिरावट से सोने को समर्थन मिला, जो शुक्रवार को एक महीने में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया. ईटीएफ फ्लो में भी कमजोरी देखने को मिल रही है. दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड सपोर्ट एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.8 फीसदी गिरकर 1,041.9 टन हो गई, जो गुरुवार को 1,050.31 टन थी.

डॉलर की मजबूती पहुंचा रही है सोने को नुकसान 
ग्लोबल गोल्ड प्राइस पर बात करते हुए जानकारों का कहना है कि डॉलर इंडेक्स में मजबूती औश्र ट्रेजरी यील्ड में इजाफा होने के कारण गोल्ड की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है. सोने की कीमतों पर अभी कुछ समय दबाव रहने की उम्मीद है. यदि सोना 1800 डॉलर से नीचे जाता है तो इसके 1780 डॉलर से 1760 डॉलर प्रति तक के नीचे आने की उम्मीद है. ग्लोबल गोल्ड प्राइस और आयात शुल्क के अलावा, घरेलू सोने की कीमतें रुपये के डॉलर के प्रदर्शन को ट्रैक करती हैं. अन्य कीमती धातुओं में हाजिर चांदी 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 19.82 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.5 फीसदी गिरकर 884.39 डॉलर हो गया.

Petrol and Diesel Price : यहां देखें, कहां मिल रहा है 100 रुपये से सस्ता पेट्रोल 

सोने पर से आयात शुल्क हटाने का आग्रह 
वहीं दूसरी ओर भारत में ज्वैलर्स ने सरकार से सोने के आयात शुल्क में बढ़ोतरी पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है. मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स के अध्यक्ष, अहमद एमपी ने कहा कि सरकार के 2.5 प्रतिशत के एआईडीसी सहित सोने पर आयात शुल्क को बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के फैसले का आभूषण व्यापार पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा. आयात शुल्क में वृद्धि से कर चोरी के लिए सोने की तस्करी काफी हद तक बढ़ने की संभावना है. नतीजतन, सरकार को टैक्स कलेक्शन से भारी मात्रा में राजस्व का नुकसान होता है. हम सरकार से सोने पर आयात शुल्क वृद्धि की समीक्षा करने का आग्रह करते हैं.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement