Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Silver Price: रुपये में सुधार से सोने की बढ़ी चमक, यहां देखें लेटेस्ट प्राइस

Gold Silver Price: सोने और चांदी के दाम में आज यानी सोमवार को तेजी देखने को मिल रही है. वास्तव में डॉलर के इंडेक्स और बांड यील्ड के नीचे आने से इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी के दाम में उछाल आया है. 

Latest News
Gold Silver Price: रुपये में सुधार से सोने की बढ़ी चमक, यहां देखें लेटेस्ट प्राइस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन निवेशकों के चेहरों में खुशी देखने को मिल रही है. वास्तव में डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) के नीचे आने और बांड यील्ड (Bond Yield) में गिरावट की वजह से सभी असेट्स क्लास में तेजी देखने को मिल रही है. अगर बात सोना और चांदी (Gold Silver Price) की करें तो न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक अच्छी कीमतों पर कारोबार कर रहे हैं. भारत में चांदी 56 हजार के पार चली गई है, सोने के दाम 50,350 रुपये के पार कारोबार कर रहा है. बीते सप्ताह सोना 27 महीने और चांदी करीब दो साल के साल के निचले स्तर पर चली गई थी. जानकारों की मानें तो इस हफ्ते सोना अब रिकवरी की ओर रुख कर सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर विदेशी बाजारों से लेकर स्थानीय वायदा बाजार में सोना और चांदी के दाम किस लेवल पर कारोबार कर रहे हैं.

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी 

  • न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना वायदा 11.10 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,714.70 पर कारोबार कर रहा है, जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 8.33 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,716.50 डॉलर प्रकित ओंस पर है. 
  • न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में चांदी एक फीसदी की तेजी के साथ 18.79 डॉलर प्रति ओंस पर है, जबकि सिल्वर स्पॉट 18.85 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. 
  • यूरोपीय बाजारों में सोना 4.13 यूरो प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,699.02 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी 0.47 फीसदी की तेजी के साथ 18.65 यूरो प्रति ओंस पर है. 
  • ब्रिटिश बाजार में सोना 4.10 पाउंड प्रति ओंस की तेजी के साथ 1,443.13 पाउंड प्रति ओंस पर है, चांदी के दाम 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 15.83 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. 

यह भी पढ़ें:- ये 6 प्राइवेट बैंक एक साल की एफडी पर 6 फीसदी रिटर्न कर रहे हैं वादा, यहां देखें पूरी डिटेल

स्थानीय वायदा बाजार में सोना और चांदी के दाम 
स्थानीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना और चांदी के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा है. पहले बात सोने की करें तो सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर 264 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50,371 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. आज सुबह 9 बजे सोना 50,150 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला था और 50,390 रुपये प्रति दस ग्राम के साथ दिन के हाई पर भी पहुंचा. पिछले सप्ताह सोना 50,107 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. 

वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम में अच्छा इजाफा हुआ है. सुबह 9 बजकर 53 मिनट पर सोने के दाम 413 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 56 हजार रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थी. सुबह 9 बजे चांदी 56,120 रुपये प्रति किलोग्राम पर ओपन हुई थी. कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 56,320 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची. पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन चांदी 55,587 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. 

यह भी पढ़ें:- New GST Rates From Today: जानिए क्या होगा सस्ता और क्या महंगा, देखें पूरी लिस्ट

क्या कहते हैं जानकार 
आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार डॉलर इंडेक्स अपने 20 साल के हाई से नीचे आया है और रुपये में रिकवरी देखने को मिली है. दूसरी बात बांड यील्ड में भी गिरावट देखने को मिली है, जिसकी वजह से सोना और चांदी के दाम में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में सोना और रिकवरी मोड में ही रह सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement