Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का GST काउंसिल बैठक में अहम ऐलान, इन चीजों पर मिली छूट

Nirmala Sitharaman GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल बैठक के बाद कई अहम ऐलान किया है. इसमें रेलवे की कई सुविधाएं शामिल हैं. 

Latest News
GST Council Meeting: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का GST काउंसिल बैठक में अहम ऐलान, इन चीजों पर मिली छूट

निर्मला सीतारमण का अहम ऐलान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त मंत्री के तौर पर कार्यकाल संभालने के बाद शनिवार को अहम बैठक की है. जीएसटी काउंसिल के साथ बैठक में कई चीजों और रेलवे की सुविधाओं को जीएसटी फ्री किया गया है. इसके अलावा, कई नई चीजों पर जीएसटी (GST) लगाने का भी ऐलान किया गया है. सोलर कुकर, स्टील और एल्यूमिनियम से बने मिल्क कैन पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का सुझाव दिया गया है. इंडियन रेलवे की कई सेवाओं को जीएसटी से बाहर किया गया है. 

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा जीएसटी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अब प्लेटफॉर्म टिकट पर जीएसटी (SGT) नहीं लगेगा. पेपर और पेपर बोर्ड से बने कार्टन पर भी 12 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफारिश की गई है.बता दें कि प्लेटफॉर्म टिकट पर जीएसटी का विरोध विपक्षी दलों की ओर से किया जा रहा था. दूसरी ओर आम लोगों ने भी कई बार इस तरह की मांग की थी. आखिरकार मोदी सरकार 3.0 में यह फैसला ले लिया गया. 


यह भी पढ़ें: BSP की कमान भतीजे आकाश आनंद को ही सौंपेगी Mayawati, अब दी ये बड़ी जिम्मेदारी 


GST काउंसिल बैठक में लिए गए ये फैसले  
वित्त मंत्री (Finance Minister) ने बताया कि बैठक में सभी पहलुओं पर विचार किया गया है. वित्त मंत्री ने बताया कि पेपर कार्टन बॉक्स और स्प्रिंकलर पर जीएसटी घटाने से स्थानीय सेब विक्रेताओं और किसानों को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि इससे हिमाचल और जम्मू एवं कश्मीर के सेब उत्पादकों को लाभ मिलेगा. 

इसके अलावा, बैठक में पूरे देश में आधार आधारित बायोमेट्रिक पहचान की व्यवस्था पर भी जोर दिया गया. जीएसटी काउंसिल की बैठक में कहा गया कि इससे नकली इनवॉइस बनाने वालों पर नकेल कसी जा सकेगी. साथ ही, इसके जरिए होने वाले फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट की घटनाओं पर लगाम लगेगी.


यह भी पढ़ें: महिलाओं के साथ अपराध के मामले में टॉप पर यूपी, महिला आयोग की रिपोर्ट में दावा   


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement