Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway ने मचा दी लूट! 20 रुपये की चाय पर लगाया 50 रुपये का सर्विस चार्ज

Indian Railway की चाय के चार्ज का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. जहां चाय से लगभग तीन गुना ज्यादा सर्विस चार्ज वसूला जा रहा है.

Indian Railway ने मचा दी लूट! 20 रुपये की चाय पर लगाया 50 रुपये का सर्विस चार्ज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: किसी भी सामान्य जगह पर चाय पीते हैं तो उसका खर्च अधिकतर 10-20 रुपये ही आता है लेकिन अगर आपको पता चले कि आप चाय की कीमत आपकी सोच से 6-7 गुना ज्यादा है तब आप क्या करेंगे. हाल ही में एक शख्स को एक कप चाय के लिए 70 रुपये चुकाने पड़े. यह कोई महंगे रेस्त्रां की चाय नहीं बल्कि भारतीय रेलवे की महंगी चाय थी. इस एक घटना ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं. 

50 रुपये का सर्विस चार्ज

दरअसल, एक रेल यात्रा के दौरान एक शख्स ने जब ट्रेन में चाय खरीदी तो उसे 20 रुपये के कप पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज चुकाना पड़ा. रेलवे की इस 'हाई फाई' सर्विस के सबूत के तौर पर उस शख्स ने सोशल मीडिया पर उस चाय का बिल शेयर किया जो अब वायरल हो चुका है. हालांकि, रेलवे अधिकारियों ने पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए इसकी वजह बताई है.

क्या है मामला?

दरअसल दिल्ली से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी ट्रेन में एक यात्री सफर कर रहे थे. ट्विटर पर उन्होंने एक कप चाय के दो टैक्स इन्वॉयस अपने शेयर किए. साथ में वो लिखते हैं कि 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का GST. कुल मिलाकर 70 रुपये की एक चाय. है न कमाल की लूट?. 

रेलवे पर लगाए गंभीर आरोप

अपने ट्वीट के साथ ही उन्होंने रेलवे पर आरोप लगाते हुए लिखा कि ऐसी कई शिकायतें की जाती हैं लेकिन ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस देने वाली IRCTC और रेलवे मंत्रालय के कान पर जूं नहीं रेंगती और इसकी आड़ में 'प्राइवेट प्लेयर्स' लूट मचा रहे हैं.

एकनाथ शिंदे के सीएम बनने पर बोले शरद पवार- बीजेपी ने तो हैरान ही कर दिया

क्या है रेलवे का जवाब 

यात्री के उस ट्वीट के वायरल होने के बाद रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि ग्राहक से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं वसूला गया है. अधिकारियों ने बताया कि जब कोई यात्री राजधानी या शताब्दी जैसी ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाते वक्त मील बुक नहीं करता तो सफर के दौरान चाय-कॉफी या भोजन मंगवाने पर 50 रुपये बतौर सर्विस चार्ज चुकाने पड़ते हैं. भले ही उसने एक कप चाय ही क्यों न मंगवाई हो. रेलवे के मुताबिक, इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने 2018 में एक आदेश भी जारी किया था.

सरकार बनते ही एक्शन, फिर शुरू होगी जलयुक्त शिवार योजना, आरे में ही बनेगा मेट्रो कार शेड

यह ठीक उसी तरह की स्थिति है कि यदि स्विगी या जोमैटो के जरिए 20 रुपये का समोसा मंगवाते हैं तो आपको सर्विस और डिलीवरी चार्ज के नाम पर समोसे की कीमतें से 5-6 गुना हो जाती हैं.

Eknath Shinde के मुख्यमंत्री बनने के बाद उद्धव ठाकरे ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement