Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'उधार' पर मौज का चस्का बढ़ा, जुलाई में इतने फीसदी उछला भारतीयों का Credit Card खर्च, जानकर रह जाएंगे हैरान

भारत में जुलाई के महीने में Credit Card के जरिये पेमेंट करने का आंकड़ा 19 फीसदी ज्यादा रहा है. पूरे देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स ने 1.7 ट्रिलियन रुपये का भुगतान किया है.

'उधार' पर मौज का चस्का बढ़ा, जुलाई में इतने फीसदी उछला भारतीयों का Credit Card खर्च, जानकर रह ज��ाएंगे हैरान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Credit Card Payment: भारत में क्रेडिट कार्ड पर 'उधार' लेकर मौज करने का शौक बढ़ता जा रहा है. भारतीय क्रेडिट कार्ड यूजर्स के खर्च में इस साल जुलाई में पिछले साल इसी महीने के मुकाबले 19 फीसदी ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज हुई है. SBI Securities की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश भर में क्रेडिट कार्ड यूजर्स द्वारा किया गया कुल खर्च  1.7 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गया है. ये बढ़ोतरी लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड पर बढ़ती निर्भरता का ट्रेंड दिखा रही है.

सालाना 39 फीसदी की दर से बढ़ रहा क्रेडिट कार्ड लेनदेन

रिपोर्ट में लेन-देन की मात्रा में बढ़ोतरी की दर दिखाई गई है, जो साल-दर-साल 39 फीसदी बढ़ रही है. जुलाई 2024 में कुल 38.4 करोड़ लेनदेन हुए हैं. लेन-देन की संख्या में यह वृद्धि भारतीय लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड को भुगतान के लिए व्यापक रूप से पसंद करने की जानाकारी दे रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में क्रेडिट कार्ड खर्च सालाना आधार पर 19 फीसदी बढ़कर जुलाई 2024 में 1.7 ट्रिलियन हो गया है. इस महीने में लेनदेन की मात्रा 38.4 करोड़ थी, जो 39 फीसदी ज्यादा है. 


ये भी पढ़ें:केरल पर हिंदुत्व विरोधी ठप्पा, फिर भी वहां बैठक क्यों कर रहा RSS, जानें सियासी पहलू


HDFC Bank में हो रहे सबसे ज्यादा लेन-देन

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बैंकों के बीच, एचडीएफसी बैंक लेनदेन की मात्रा के मामले में सबसे आगे निकला, जिसके क्रेडिट कार्ड से महीने के दौरान 9.9 करोड़ लेनदेन हुए हैं. ICICI Bank 7.1 करोड़ लेनदेन के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि SBI को 6.3 करोड़ लेनदेन के साथ तीसरा स्थान मिला है. 

किस बैंक के क्रेडिट कार्ड से कितना खर्च?

लेन-देन के मामले में, HDFC Bank फिर से आगे रहा, जुलाई में उसके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कुल 44,369 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जबकि ICICI Bank और SBI 34,566 करोड़ रुपये और 26,878 करोड़ रुपये खर्च हुए. रिपोर्ट में कहा गया है,'जुलाई 24 में, लेनदेन की मात्रा एचडीएफसी बैंक (9.9 करोड़) द्वारा जारी किए गए कार्डों से आगे थी, इसके बाद ICICI Bank (7.1 करोड़) और SBI (6.3 करोड़) थे.

दस महीनों में ATV में पहली वृद्धि

इसके अतिरिक्त, लेनदेन मूल्य (ATV) में भी जुलाई 2024 में महीने-दर-महीने 1.4 प्रतिशत की मामूली वृद्धि देखी गई. यह दस महीनों में ATV में पहली वृद्धि है, जो उपभोक्ता व्यवहार में उच्च-मूल्य लेनदेन के प्रति बदलाव का सुझाव देता है.कुल मिलाकर, ये आंकड़े भारत में क्रेडिट कार्ड के उपयोग में वृद्धि को दर्शाते हैं, जो उपभोक्ता विश्वास में वृद्धि और क्रेडिट कार्ड लेनदेन द्वारा दी जाने वाली सुविधा से प्रेरित है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement