Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है ये शख्स जिसने 2 महीने में कमाए 8583 करोड़ रुपये, क्या करता है काम? जानिए यहां

Go First के ऑपरेशन के बंद होने से Indigo एयरलाइन्स को इसका फायदा मिलता हुआ दिख रहा है. कंपनी ने महज 2 महीने में 8583 करोड़ रुपये की कमाई की है.

Latest News
कौन है ये शख्स जिसने 2 महीने में कमाए 8583 करोड़ रुपये, क्या करता है काम? जानिए यहां

Rahul Bhatia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब से गो फर्स्ट (Go First ) एयरलाइंस ने अपना ऑपरेशन बंद किया है, अन्य एयरलाइंस यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है. इसका फायदा इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) को भी हुआ है. उनके फ्लाइट टिकट की डिमांड काफी बढ़ गई है. शेयर बाजारों में कंपनी का शेयर भी पिछले दो महीनों में बढ़ा है. वहीं कंपनी के फाउंडर की नेटवर्थ दो महीने में 1 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ी है. कंपनी के प्रमोटर राहुल भाटिया (Rahul Bhatia) ने केवल साठ दिनों में 8583 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की है.

भाटिया की नेटवर्थ 4.28 अरब डॉलर थी. यह अब 5.32 अरब डॉलर है. भारतीय मुद्रा में, यह 43000 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, भाटिया भारत के 22वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. जहां तक ​​शेयर की कीमत का संबंध है, उनकी फर्म, इंटरग्लोब एविएशन ने 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. मार्च के अंत में शेयर की कीमत 1912 रुपये थी अब यह बढ़कर 2418.50 रुपये हो गया है. कंपनी का बाजार पूंजीकरण 93,263.84 करोड़ रुपए है.

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें स्थिर हो गई हैं. यह एक और कारण है कि कंपनी अनुकूल वित्तीय परिणामों की उम्मीद कर रही है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana की इस दिन आएगी 14वीं किस्त, लाभ उठाने के लिए पूरा कर लें ये जरूरी काम

इंटरग्लोब एविएशन (InterGlobe Aviation) में राहुल भाटिया और परिवार की 38 फीसदी हिस्सेदारी है. इसमें उनके भाग्य का अधिकांश हिस्सा शामिल है.

इंडिगो के पास घरेलू बाजार में 55 प्रतिशत की भारी हिस्सेदारी है. कंपनी की सह-स्थापना 2006 में राकेश गंगवाल (Rakesh Gangwal) ने की थी. फोर्ब्स के मुताबिक, कंपनी के पास 300 विमान और 101 डेस्टिनेशन हैं.

2022 में, इंडिगो की मूल कंपनी ने लॉजिस्टिक दिग्गज यूपीएस के साथ भागीदारी की और एक लॉजिस्टिक कंपनी मूविन का गठन किया.

यह ग्रुप इंटरग्लोब होटल का भी मालिक है, जो भारत में 19 होटल और विदेशों में 14 होटल चलाता है.

भाटिया ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उन्होंने कनाडा के ओन्टारियो में वाटरलू विश्वविद्यालय (University of Waterloo) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है.

कंपनी को 1989 में लॉन्च किया गया था. इसका मुख्य व्यवसाय एयर ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट था. कंपनी ने बाद में नागरिक उड्डयन (इंडिगो), आतिथ्य, एयरलाइन मैनेजमेंट, ट्रेवल कॉमर्स, एडवांस्ड पायलट ट्रेनिंग, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग और लोजिस्टिक्स में विविधीकरण किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement