Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AIIMS का एंट्रेंस किया क्लियर, 22 की उम्र में बना IAS और अब है 26 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

Unacademy आज के समय 26 हजार करोड़ रुपये की कंपनी है. इसके संस्थापकों में एक नाम पूर्व IAS ऑफिसर रोमन सैनी का भी है.

Latest News
AIIMS का एंट्रेंस किया क्लियर, 22 की उम्र में बना IAS और अब है 26 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

Unacademy Co-Founder Roman Saini

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाल के समय में Unacademy भारत की टॉप एड-टेक कंपनियों में से एक है. कंपनी ने पिछले 5-6 सालों में अकल्पनीय सफलता हासिल की है. इंजीनियर से बिजनेसमैन बने गौरव मुंजाल (Gaurav Munjal) के YouTube चैनल ने इस कमर्शियल एम्पायर की नींव के रूप में काम किया. लेकिन सिर्फ गौरव मुंजाल को इसका क्रेडिट देना कहीं ना कहीं बेईमानी है. Unacademy को 26,000 करोड़ रुपये की कंपनी बनाने का श्रेय डॉक्टर और पूर्व IAS अधिकारी रोमन सैनी (Roman Saini) को भी जाता है.

कौन हैं रोमन सैनी?

रोमन सैनी निस्संदेह भारत के सबसे तेज दिमागों में से एक हैं. रोमन सैनी 18 साल की उम्र में प्रतिष्ठित एम्स (AIIMS Entrance Test) प्रवेश परीक्षा पास करने में सफल रहे. फिर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की और 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बन गए. रोमन सैनी (Roman Saini) को मध्य प्रदेश में जिला कलेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया था.

रोमन सैनी हालांकि आईएएस अधिकारी बनकर संतुष्ट नहीं थे और एक बिजनेसमैन बनना चाहते थे और 2015 में उन्होंने आईएएस अधिकारी का पद छोड़ने के बाद गौरव मुंजाल और हेमेश सिंह (Hemesh Singh) के साथ अनएकेडमी की सह-स्थापना की. तीनों ने Sorting Hat Technologies को लॉन्च किया, जो Unacademy की मूल संस्था है.

Unacademy हजारों IAS उम्मीदवारों को YouTube के जरिए UPSC परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद करता है. अनएकेडमी के पीछे का विचार यूपीएससी कोचिंग कक्षाओं के लिए एक मंच प्रदान करना था, जिसमें छात्रों को लाखों रुपये खर्च करने की जरुरत नहीं है.

Unacademy के CEO की सैलरी

2022 में Unacademy के सीईओ के रूप में गौरव मुंजाल की सैलरी 1.58 करोड़ थी. वहीं हेमेश सिंह की 1.19 करोड़ रुपये जबकि रोमन सैनी की सैलरी 88 लाख रुपये थी.

यह भी पढ़ें:  पेपरवेट की जगह 1,000 करोड़ का हीरा रखता था ये शख्स, जानिए कौन था ये अमीर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement