Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Samosa Singh: स्टार्टअप के लिए बेच दिया था घर, अब समोसा बेचकर बढ़िया कमाई करती है ये महिला

Samosa Singh: बंगलुरु का एक ऐसा स्टार्टअप जिसकी रोज की मोटी कमाई है. जानिए निधि और शिखर की कहानी. कैसे इन्होने शुरू की ये कंपनी.

Latest News
Samosa Singh: स्टार्टअप के लिए बेच दिया था घर, अब समोसा बेचकर बढ़िया कमाई करती है ये महिला

Samosa Singh Nidhi Shikar Singh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: समोसे का नाम आते ही तीखी हरी और इमली की चटनी का स्वाद मुंह में पानी ला देता है. अगर हम आपसे यह कहें कि समोसे बेचकर एक महिला रोजाना इतना पैसा कमा रही है, जितना लाख रुपए की सैलरी वाले भी नहीं कमा पा रहे तो शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे. लेकिन यह सच है. दरअसल ऐसा कर दिखाया है निधि सिंह (Nidhi Singh) ने. निधि की शादी पांच साल पहले शिखर वीर सिंह से हुई थी. निधि बंगलुरु से पहले गुरुग्राम में 30 लाख रुपये के पैकेज पर नौकरी कर रही थीं. लेकिन निधि को कहीं ना कहीं अपनी नौकरी से सुकून नहीं मिल रहा था. वह खुद का कुछ शुरू करने के बारे में सोच रही थीं. ऐसे में उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए इस नौकरी को छोड़ दिया.

निधि सिंह और शिखर वीर सिंह कैसे मिले?

शिखर वीर सिंह और निधि सिंह हरियाणा में तब मिले थे जब वे बी-टेक (B-tech) कर रहे थे. दोनों ने बायोटेक्नोलॉजी में बीटेक किया है. शिखर ने बाद में इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज, हैदराबाद (Institute of Life Sciences, Hyderabad) से एमटेक किया. 2015 में जब उन्होंने नौकरी छोड़ी, तब वे बायोकॉन (Biocon) में प्रिंसिपल साइंटिस्ट थे. निधि ने एक अलग कोर्स किया. उसने कॉर्पोरेट जगत में प्रवेश किया और बहुत सफल रही. उनकी सैलरी पैकेज 30 लाख रुपये थी. उन्होंने 2015 में अपनी नौकरी छोड़ दी और अगले साल यानी कि साल 2016 में बेंगलुरु में समोसा सिंह (Samosa Singh) खोला.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Samman Nidhi Yojana से लेकर पीएम फसल बीमा योजना, यहां जानें किसानों को मिलने वाली योजनाओं की लिस्ट

Samosa Singh की कहानी

निधि और शिखर ने अपने बचाए हुए पैसे से समोसा सिंह (Samosa Singh) की शुरुआत की. हालांकि, जब उन्हें बड़े किचन की जरूरत पड़ी, तो उन्होंने अपने अपार्टमेंट को 80 लाख रुपए में बेच दिया. हैरत की बात यह है कि दोनों इस घर में सिर्फ एक दिन रहे थे. उन्हें एक बड़े ऑर्डर के लिए पैसों की जरूरत थी, जिसके लिए उन्होंने अपने फ्लैट को बेचना सही समझा. इस मिले हुए पैसे से दोनों ने बेंगलुरु में एक फैक्ट्री किराए पर ली.

7th Pay Commission Latest Update: जल्द ही 7वें वेतन आयोग के नियमों में हो सकता है बदलाव, सैलरी हो जाएगी इतनी

Samosa Singh का टर्नओवर

अपने व्यापार को लेकर उनका अंदेशा गलत नहीं था, उनके इस उठाये गए कदम की वजह से उनका बिजनेस कई गुना बढ़ गया है. वे हर महीने लगभग 30,000 समोसे बेचते हैं और आज के समय में उनका टर्नओवर काफी अच्छा है.

निधि की पहली सैलरी

निधि की पहली सैलरी गुरुग्राम की एक फार्मा कंपनी में 17,000 रुपए थी. वह बिजनेस डेवलपमेंट एसोसिएट के रूप में शामिल हुई थीं. जब उसने 2017 में नौकरी छोड़ी, तो उस वक्त तक उसकी सैलरी 30 लाख रुपये प्रति वर्ष थी. समोसे का आइडिया उन्हें तब आया जब शिखर पढ़ाई कर रहे थे. वह एसबीआई (SBI) की ब्रांचों के बाहर समोसा बेचना चाहता था. हालांकि, निधि ने साइंटिस्ट बनने पर फोकस करने की सलाह देते हुए इस सुझाव को मना कर दिया.

समोसा सिंह की कहानी तब शुरू हुई, जब निधि ने एक दिन एक लड़के को एक फूड कोर्ट में समोसे के लिए रोते हुए देखा. उनका मानना ​​है कि समोसा भारत में सबसे लोकप्रिय नाश्ता है. उन्होंने नौकरी छोड़ दी और बेंगलुरु चले गए. यहां पर उन्होंने अपना समोसा सिंह खोला. उन्होंने बाद में कई नए समोसे बनाए. उनका सबसे पॉपुलर बटर चिकन और कड़ाही पनीर समोसा है. फिलहाल दोनों अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने पर काम आकर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement