Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Multibagger Stock:  10 रुपये के शेयर ने 20 साल में बनाया करोड़पति, जानें क्या काम करती है कंपनी

Multibagger Stock : बोनस शेयर (Bonus Share) की वजह से 15 साल पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में निवेश किया गया 1 लाख रुपये की वैल्यू 1.34 करोड़ रुपये हो चुकी है. 

Multibagger Stock:  10 रुपये के शेयर ने 20 साल में बनाया करोड़पति, जानें क्या काम करती है कंपनी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पैनी स्टॉक (Penny Stock) में फायदा उसे खरीदने और तुरंत बेचने में नहीं है, बल्कि उसे होल्ड करने में है. इसलिए, यदि कोई स्टॉक में निवेश कर रहा है, तो उसे लांग टर्म तक होल्ड करके रखना चाहिए. ताकि निवेशकों को रिटर्न भी उतना ही बेहतर मिल सके. सेरा सेनेटरीवेयर का शेयर (Cera Sanitaryware Share Price) इसका जीता जागता उदाहरण हैं. स्टॉक पिछले एक साल से कंसरेलिडेशन फेज में है, लेकिन यह उन मल्टीबैगर शेयरों (Multibagger Stock) में से एक है, जिसने दो दशकों में निवेशकों को करोड़पति बनाया है. 20 साल में इस कंपनी का शेयर बीएसई पर 10 रुपये से बढ़कर 4,725 रुपये हो गया है. इसका मतलब है कि इस दौरान कंपनी का शेयर 47,150 फीसदी तक चढ़ा है. 

हालांकि, सितंबर 2010 में मल्टीबैगर स्टॉक एक्स-बोनस बन गया था और बोनस इश्यू की घोषणा 1:1 के रेश्यो में की गई थी. इसलिए, यदि किसी निवेशक ने 20 साल पहले इस स्टॉक में निवेश किया था और आज तक इस शेयर को होल्ड करके रखा गया होगा तो तो उसकी वास्तविक लागत 5 रुपये प्रति शेयर हो गई होगी. इसलिए, 1:1 बोनस शेयर जारी करने के कारण इसका वास्तविक रिटर्न 94,300 फीसदी (47,150 गुणा 2) हो गया होगा. 

कुछ इस तरह से बढ़ा कंपनी का शेयर 
जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि यह शेयर पिछले एक साल से कंसोलिडेशन फेज में है. इसने पिछले एक साल में अपने शेयरधारकों को सिर्फ 2 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि पिछले 5 वर्षों में, यह लगभग 2,735 रुपये से बढ़कर 4,725 रुपये हो गया है, इस अवधि में लगभग 75 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. पिछले 10 सालों में, यह बीएसई पर लगभग 300 रुपये से बढ़कर 4,725 रुपये हो गया है, जिससे पिछले एक दशक में अपने शेयरधारकों को लगभग 1,475 फीसदी रिटर्न मिला है. इसी तरह, पिछले 15 वर्षों में, यह मल्टीबैगर स्टॉक लगभग 70 रुपये से 4,725 रुपये के स्तर तक बढ़ गया है, पिछले डेढ़ दशक में लगभग 6,650 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. इसी तरह, पिछले दो दशकों में, यह मल्टीबैगर स्टॉक 10 रुपये से 4,725 रुपये तक बढ़ गया है, जो इस अवधि में 47,150 फीसदी तक बढ़ गया है.

PM Kisan Latest Update: 12वीं किस्त आने से पहले नियम में हुआ बड़ा बदलाव, इस काम के लिए आधार कार्ड की नहीं पड़ेगी जरुरत 

बोनस शेयर का इंपैक्ट
जैसा कि कंपनी ने सितंबर 2010 में 1:1 बोनस शेयर की घोषणा की थी, एक शेयर रखने वाले शेयरधारक को बदले में एक अतिरिक्त बोनस शेयर मिला. इसलिए, कंपनी में निवेशकों की शेयर होल्डिंग दोगुनी हो गई. इसका मतलब है कि 20 साल पहले जिन लोगों ने 10 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से निवेश किया साल 2010 में बोनस शेयर जारी होने के बाद उनकी वास्तविक वैल्यू 5 रुपये प्रति शेयर हो गई. पिछले दो दशकों में इसका वास्तविक रिटर्न 94,300 फीसदी हो गया है. 

Bank Holiday List: इस सप्ताह 6 दिन बैंक बंद रहेंगे, यहां देखें पूरी लिस्ट

20 साल में करोड़पति बन गए निवेशक 
अगर एक निवेशक ने एक साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसकी वैल्यू 1.02 लाख रुपये हो गई होगी. इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने 10 साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसकी वैल्यू 15.75 लाख रुपये हो गई होगी. इसी तरह, अगर किसी निवेशक ने 15 साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसकी वैल्यू 1.34 करोड़ रुपये हो गई होगी. हालांकि, अगर किसी निवेशक ने 20 साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो उसकी वैल्यू 9.44 करोड़ रुपये हो गई होती.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement