Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में एक डॉलर से कम Green Hydrogen अवेलेबल कराने का सपना देख रहे हैं Nitin Gadkari

गडकरी ने ग्रीन फ्यूल (Nitin Gadkari on Green Fuel) पर बात करते हुए कहा कि उनका सपना भारत में कम से कम 1 डॉलर प्रति किलोग्राम के हिसाब से ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) उपलब्ध कराना है.

भारत में एक डॉलर से कम Green Hydrogen अवेलेबल कराने का सपना देख रहे हैं Nitin Gadkari

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) भारत में ऑप्शनल फ्यूल के मामले को आगे बढ़ा रहे हैं. एलाइड इंडस्ट्रीज के सिविल इंजीनियर्स और प्रोफेशनल्स के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने ग्रीन फ्यूल (Nitin Gadkari on Green Fuel) पर बात करते हुए कहा कि उनका सपना भारत में कम से कम 1 डॉलर प्रति किलोग्राम के हिसाब से ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) उपलब्ध कराना है.

ऐसे बनाया जा सकता है ग्रीन हाइड्रोजन
एक रिपोर्ट के अनुसार, गडकरी ने कहा कि हाइड्रोजन का उत्पादन पेट्रोलियम, बायोमास, ऑर्गैनिक वेस्ट और सीवेज वॉटर से किया जा सकता है और इसे एविएशन, रेलवे और ऑटो इंडस्ट्री सहित कई क्षेत्रों में उपलब्ध कराया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन को एक डॉलर प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध कराना उनका सपना था.

आपके WhatsApp Chat पर नजर रखेगी सरकार, जानें कितनी है इस बात में सच्चाई 

क्या है इथेनॉल की कीमत
गडकरी ने अल्टरनेटिव फ्यूल के रूप में इथेनॉल के मामले को भी आगे बढ़ाया. उन्होंने खुलासा किया कि इथेनॉल की कीमत 62 रुपये प्रति लीटर है और जबकि इथेनॉल के लिए कैलोरी वैल्यू पेट्रोल से कम था, इंडियन ऑयल ने रूसी वैज्ञानिकों के साथ मिलकर दो ईंधनों को कैलोरी मान देने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए काम किया था. गडकरी ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने अब प्रौद्योगिकी को प्रमाणित कर दिया है.

Home Loan EMI: एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन किया महंगा, 0.50 फीसदी बढ़ाई ब्याज दर 

यूएस के बराबर लाएंगे रोड इंफ्रा
गडकरी ने 2024 के अंत से पहले भारतीय सड़क इंफ्रा को संयुक्त राज्य अमेरिका के बराबर बनाने के अपने लक्ष्यों को भी छुआ. उन्होंने यह भी कहा कि देश में हरित वैकल्पिक सामग्री का उपयोग करने सहित बुनियादी ढांचे के विकास और प्रौद्योगिकी में जबरदस्त क्षमता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement