Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol and Diesel Price : यहां देखें, कहां मिल रहा है 100 रुपये से सस्ता पेट्रोल

Petrol and Diesel Price : एक जुलाई को सरकार ने पेट्रोल और डीहल के निर्यात पर टैक्स बढ़ा दिया है, ताकि घरेलू जरुरतों को पहले पूरा किया जा सके. 

Petrol and Diesel Price : यहां देखें, कहां मिल रहा है 100 रुपये से सस्ता पेट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोमवार, 4 जुलाई, 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol and Diesel Price) में एक महीने से अधिक समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछली बार फ्यूल के दाम में बदलाव तब हुआ था जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मई, 2022 को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी. वहीं 1 जुलाई को सरकार ने पेट्रोल और डीजल के निर्यात पर शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया था. वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगाने की बात कही गई थी. सरकार का मत था कि इससे देश की घरेलू जरुरतों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. इस फैसले के बाद से रिलायंस और ओएनजीसी जैसी कंपनियों के शेयर क्रैश हो गए थे. 

यहां प्रमुख शहरों में पेट्रोल,डीजल की कीमतें हैं

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जो उत्पाद शुल्क में कटौती से पहले 105.41 रुपये प्रति लीटर थे, और डीजल की कीमत 96.67 के पहले की कीमत के मुकाबले 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • आज मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर खुदरा बिक्री कर रहा है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत वर्तमान में 102.63 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत आज 94.24 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

Petrol and Diesel Price Today : 110 डॉलर से नीचे आया कच्चा तेल, देखें आपके शहर में कितने का है फ्यूल 

Crude Oil के दाम 
इस बीच, सप्ताह की शुरुआत में तेल में नरमी आई, निवेशकों ने चिंता जताई कि वैश्विक मंदी आपूर्ति में रुकावट और लगातार बाजार के सिकुड़ने से मांग में कमी देखने को मिलेगी. अगर बात सोमवार की करें तो वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ  108 प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि ब्रेंट क्रूड के दाम 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 111.34 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. यूक्रेन में युद्ध के कारण तेल इस साल 40 प्रतिशत से अधिक अधिक बना हुआ है, जिसने रूसी प्रवाह पर प्रतिबंधों की लहर शुरू कर दी थी. कई उत्पाद की कीमतें ऊंची बनी हुई हैं और सबसे बड़े स्वतंत्र तेल व्यापारी विटोल ग्रुप ने सप्ताहांत में चेतावनी दी कि ईंधन की बढ़ती लागत मांग को नुकसान पहुंचा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement