Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PNB में अकाउंट है तो ध्यान दें, बैंक ने बदल दिए हैं ये 5 नियम, 1 अक्टूबर से होंगे लागू

पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग अकाउंट खाताधारकों के लिए कुछ बदलाव किए हैं. इस बदलाव में खाते में मिनिमम एवरेज बैलेंस बनाए रखना, डिमांड ड्राफ्ट जारी करना, डीडी ड्राफ्ट बनाना, चेक (ईसीएस सहित), रिटर्न कॉस्ट और लॉकर का रेंट का चार्ज शामिल हैं. नए शुल्क 1 अक्टूबर 2024 से लागू होंगे.

Latest News
PNB में अकाउंट है तो ध्यान दें, बैंक ने बदल दिए हैं ये 5 नियम, 1 अक्टूबर से होंगे लागू
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अगर पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अकाउंट है तो ये खबर आपके लिए है. बैंक ने आज से 5 नियमों में बदलाव किया है. पीएनबी ने सेविंग अकाउंट्स से जुड़ी कुछ सेवाओं के लिए लगने वाले शुल्क में बदलाव की घोषणा की है. पीएनबी अकाउंट में मंथली और तिमाही आधार पर एवरेज बैलेंस को लेकर बदलाव किया है. इसका मतलब है कि अगर किसी भी सेविंग अकाउंट में तय मिनिमम बैलेंस नहीं होगा तो बैंक उस पर महीने के हिसाब से शुल्क लगाएगा. आइए एक-एक करके जान लें ये 5 नियम. 

मंथली और तिमाही आधार पर एवरेज बैलेंस में चेंज
पीएनबी अकाउंट में मंथली और तिमाही आधार पर एवरेज बैलेंस को लेकर बदलाव किया है. यह अलग-अलग एरिया के हिसाब से अलग होगा. ग्रामीण क्षेत्रों में 500 रुपये, सेमी अर्बन में 1000 रुपये और अर्बन और मेट्रो शहर में 2000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखना होगा. अगर आप अपने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रख पाते हैं तो 50 रुपये से लेकर 250 रुपये तक की पेनाल्टी लग सकती है. बैंक ने एवरेज बैलेंस को तीन महीने के बजाय एक महीने के आधार पर गिनना शुरू किया है. 

डिमांड ड्राफ्ट शुल्क में बदलाव
पहले यह म‍िनिमम 50 रुपये और 10000 से लेकर एक लाख रुपये तक 4 रुपये प्रत‍ि हजार था. इसके अलावा एक लाख से ज्‍यादा के डीडी पर 5 रुपये प्रत‍ि हजार था और म‍िन‍िमम यह 600 रुपये था. लेक‍िन अब नए न‍ियम के तहत आप ज‍ितने अमाउंट का डीडी बनवाते हैं उसका 0.40 प्रत‍िशत डीडी चार्ज के तौर पर देना होगा. म‍िन‍िमम यह राश‍ि 50 रुपये और मैक्‍स‍िमम 15000 रुपये रहेगी.  नकद में ₹50,000 से कम की राशि जमा करने पर सामान्य शुल्क से 50% अधिक शुल्क लिया जाएगा. डुप्लीकेट डीडी में भी बदलाव किए गए हैं. पहले डुप्‍लीकेट डीडी जारी करने पर बैंक की तरफ से 150 रुपये चार्ज ल‍िया जाता था. लेक‍िन अब यह बढ़ाकर 200 रुपये कर द‍िया गया है. इसी तरह 50000 रुपये तक की नकद राश‍ि जमा करने पर लगने वाले चार्ज को 200 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये कर द‍िया गया है.

चेक वापसी पर भी बदलाव?
सेविंग अकाउंट में अपर्याप्त राशि होने पर चेक वापसी पर 300 रुपये प्रति चेक शुल्क है. चालू खाता, कैश लोन और ओवरड्राफ्ट के लिए फाइनेंशियल यीअर में पहले तीन चेक वापसी पर 300 रुपये प्रति चेक शुल्क लिया जाएगा, चौथे चेक वापसी से 1000 प्रति चेक शुल्क लिया जाएगा. खाते में अपर्याप्त राशि के अलावा किसी अन्य कारण से चेक लौटता है तो 100 रुपये प्रति चेक शुल्क लिया जाएगा. किसी तरह की तकनीकी दिक्कत या बैंत की तरफ से समस्या होने की स्थिति में कोई शुल्क नहीं लगेगा, और सभी खातों पर लागू होगा. बैंक के पास पैसे न रहने के दिनों की संख्या के अनुसार ब्याज दर पर अतिरिक्त ब्याज वसूला जाएगा. 


ये भी पढ़ें - Karnataka News : सिद्धारमैया सरकार ने SBI और PNB में लेन-देन पर क्यों लगाई रोक, फैसले के पीछे है गंभीर कारण


 

लॉकर का रेंट भी होगा अलग-अलग
लॉकर का रेंट भी अलग-अलग एरिया के हिसाब से होगा. रूरल एरिया में लॉकर के लिए 1000 रुपये, सेबी अर्बन एरिया में 1,250 और मेट्रो क्षेत्रों में 2000 रुपये का शुल्क लगेगा. तो वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में मीडियम साइज लॉकर के लिए 2,200 रुपये, सेबी अर्बन क्षेत्रों में 2,500 रुपये और मेट्रो क्षेत्रों में 3,500 रुपये का चार्ज लगेगा. बड़े लॉकर के लिए 2500, 3000 और 5500 का शुल्क लगेगा. बहुत बड़े लॉकर के लिए 6000 और 8000 का शुल्क लगेगा. तो वहीं एक्स्ट्रा लार्ज लॉकर के लिए सभी क्षेत्रों में 10,000 का शुल्क लगेगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement