Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Silver Price Today : 4,500 रुपये तक सस्ती हो सकती हैं चांदी, खरीदने का है जबरदस्त मौका

Silver Price Today: बीते कुछ समय से चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. मौजूदा समय में चांदी 22 महीने के निचले स्तर पर 56,390 कारोबार कर रही है. जिसके 52 हजार रुपये पर जाने के आसार दिखाई दे रहे हैं. 

Silver Price Today : 4,500 रुपये तक सस्ती हो सकती हैं चांदी, खरीदने का है जबरदस्त मौका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: साल 2022 में चांदी का रंग काफी फीका हुआ है. इस साल के आंकड़ों को देखें तो चांदी (Silver Price Today) भारतीय वायदा बाजार में 10 फीसदी तक गिर चुकी है और 22 महीनों के निचले स्तर पर आ चुकी है. जिसके और भी नीचे जाने के आसार दिखाई दे रहे हैं. जानकारों की मानें तो शॉर्ट टर्म में चांदी 52 हजार के लेवल पर ब्रेक का सकती है. इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में चांदी (Silver Price Prediction)  4,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ सकती है. वास्तव में इंडस्ट्रीयल डिमांड में कमी, चीन में लॉकडाउन के कारण चांदी के दाम में गिरावट है, लेकिन जैसे-जैसे इकोनॉमिक स्लोडाउन का असर ग्लोबली देखने को मिलेगा, चांदी के दाम फिर से तेज होते दिखाई देंगे. आइए आपको भी बताते हैं कि चांदी के दाम को लेकर जानकार किस तरह का प्रिडिक्शन कर रहे हैं. 

10 फीसदी तक टूटे चांदी के दाम 
साल 2022 में चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल चुकी है. आंकड़ों के अनुसार चांदी इस साल 10 फीसदी तक नीचे आ चुकी है. साल की शुरूआत में चांदी की कीमत 62,660 रुपये प्रति किलोग्राम पर थे, जो बुधवार को वायदा बाजार में 56,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर दिखाई दे रहे हैं. बीते एक महीने की बात करें तो चांदी की कीमत 9 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. 13 जून को चांदी की कीमत 62 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा थी, जिसके 5500 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है. यह नजारा अभी आगे भी जारी रह सकता है. 

22 महीने के निचले स्तर पर चांदी 
वहीं दूसरी ओर मौजूदा समय में चांदी के दाम 22 महीने के निचले स्तर पर चले गए हैं. मंगलवार को चांदी की कीमत 56,020 रुपये प्रति किलोग्राम तक नीचे चले गए थे, जो कि 22 महीने का लोअर लेवल था. जानकारों की मानें तो चांदी की कीमत में इतनी बड़ी गिरावट कभी देखने को नहीं मिलती है. वैसे यह हाल दुनियाभर के बाजारों में देखने को मिल रहा है. जिसका असर भारत में भी साफ देखने को मिल रहा है. एक्सपर्ट के अनुसार अभी इसके और भी नीचे जाने के आसार हैं. शॉर्ट टर्म में चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें:- Crude Oil Price Crash: सात समुंदर पार से आई खबर, आम लोगों को मिल सकती है पेट्रोल और डीजल में राहत

52 हजार के लेवल पर आ सकती चांदी 
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि लो डिमांड और दुनिया के सबसे बड़े मेटल आयातकों में से एक चीन में लॉकडाउन की वजह से चांदी की कीमत 52 हजार के लेवल पर आ सकती है. इसका मतलब है कि चांदी मौजूदा कीमत से 4,500 रुपये प्रति किलोग्राम तक सस्ती हो सकती है. वैसे यह प्राइस प्रिडिक्शन शॉर्ट टर्म के लिए है. अभी डिमांड में कमी है, खासकर इं​डस्ट्रीयल डिमांड काफी कमजोर है, जिसका साफ देखने को मिल रहा है. 

कब मिलेगा सपोर्ट 
केडिया के अनुसार पूरी दुनिया इकोनॉमिक स्लोडाउन की ओर बढ़ रही है. फेड आने वाले दिनों में ब्याज दरों में इजाफा कर सकता है. वहीं भारत भी रेपो रेट में इजाफा कर सकती है. डॉलर इंडेक्स के भी नीचे आने के आसार हैं. जिसके बाद कीमती धातुओं को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई देगा. जिसका असर सोने और चांदी की कीमत में भी देखने को मिलेगा. उसके बाद चांदी 65 हजार रुपये के लेवल को भी पार सकती है. केडिया ने आगे कहा कि भारत में फेस्टिव सीजन भी आने वाला है और डिमांड बढ़ेगी जिसके साथ कीमतों में भी इजाफा होगा. भारत में सोने के साथ फेस्टिव सीजन में चांदी की भी डिमांड रहती है.

यह भी पढ़ें:- Retail Inflation : जून में खुदरा महंगाई से आम लोगों को मामूली राहत, लगातार तीसरे महीने 7 फीसदी से ऊपर

स्थानीय वायदा बाजार में सोने और चांदी के दाम 
बुधवार को भारतीय वायदा बाजार में सोने के दाम में मामूली तेजी और चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार एमसीएक्स पर सोना सुबी 9 बजकर 28 मिनट पर 38 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50,495 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. साल 2022 में सोने ने 5 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. वहीं बात चांदी की करें तो बुधवार को चांदी 66 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली गिरावट के साथ 56,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. 

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी 
विदेशी बाजारों में सोना और चांदी पूरी तरह से फ्लैट दिखाई दे रहे हैं. कॉमेक्स पर सोना वायदा 1,724.90 डॉलर प्रति ओंस के साथ कारोबार कर रहा है. जबकि गोल्ड स्पॉट के दाम 1,727.10 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं दूसरी ओर चांदी लाल निशान पर कारोबार कर रही है. कॉमेक्स पर चांदी वायदा 18.89 डॉलर प्रति ओंस पर आ गई है, जबकि सिल्वर स्पॉट के दाम 18.96 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार करती हुई दिख रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement