Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Fed Rate Hike: चांदी में आया जबरदस्त उछाल, जानिए सोना कितना हुआ महंगा

US Fed Rate Hike: आज भारतीय बाजारों में सोना और चांदी के दाम में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. चांदी के दाम में 1200 रुपये से ज्यादा बढ़ गए हैं, जिसकी वजह से वो 56 हजार से ज्यादा पर कारोबार कर रही है.

US Fed Rate Hike: चांदी में आया जबरदस्त उछाल, जानिए सोना कितना हुआ महंगा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूएस फेड रेट हाइक (US Fed Rate Hike) का असर भारतीय वायदा बाजार में दिखने लगा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार चांदी के दाम (Silver Price Today) में करीब 1200 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिल रही है. वहीं सोना (Gold Price Today) 51 हजार के लेवल को पार कर गया है. जानकारों की मानें तो फेड पॉलिसी (US Fed Policy) की घोषणा के बाद डॉलर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली है. जिसकी वजह से निवेशकों ने कीमती धातुओं की ओर रुख किया है. जानकारों के अनुसार आने वाले दिनों में कीमती धातुओं में इसका आगे भी असर देखने को मिल सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में भारत में सोना और चांदी के दाम कितने देखने को मिल रहे हैं. 

सोने के दाम में उछाल 
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर सोने के दाम में करीब 250 रुपये की तेजी देखने को मिल रही थी. जिसके बाद दाम 51,079 रुपये हो गए थे. एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार सोना अक्टूबर वायदा 51,100 रुपये पर ओपन हुआ था और कारोबारी सत्र के दौरान 51,122 रुपये पर पहुंचा. एक दिन पहले सोना 50,792 रुपये पर बंद हुआ था. आपको बता कि बुधवार को सोने के दाम गिरावट देखने को मिली थी और मार्च के हाई से करीब 5000 रुपये सस्ता हो चुका था.

यह भी पढ़ेंः-  US Fed Rate Hike: महंगाई पर प्रहार, लगातार दूसरी बार 0.75 फीसदी बढ़ाई ब्याज दर

चांदी हुई महंगी 
वहीं दूसरी ओर काफी गिरावट के बाद चांदी में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी 1200 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 56,065 रुपये पर कारोबार कर रही है. कारोबारी सत्र के दौरान चांदी के दाम 56,125 रुपये पर भी पहुंचे. आंकड़ों के अनुसार आज चांदी 55,345 रुपये पर ओपन हुई थी. जबकि एक दिन पहले 54,844 रुपये पर बंद हुई थी. इस साल चांदी के दाम में 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जिसकी वजह से काफी सस्ती हुई है. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में चांदी में और इजाफा देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः- US Fed Rate Hike का सोना-चांदी और क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों ने किया स्वागत, जानें कितने हुए दाम 

विदेशी बाजारों में भी तेजी 
विदेशी बाजारों में भी सोना और चांदी के दाम में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. कॉमेक्स बाजार में सोना वायदा 15.80 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1753.30 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. वहीं गोल्ड स्पॉट के दाम 2.37 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1736.56 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. अगर बात चांदी की करें तो 3.20 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल रही है और दाम 19.20 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. सिल्वर स्पॉट के दाम करीब एक फीसदी की तेजी के साथ 19.27 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement