Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO: क्या पीपीएफ की दरों में हो सकती है बढ़ोतरी? जानिए क्या कहता है आंकड़ा

Small Saving Scheme या PPF किस्में निवेश करने पर ज्यादा फायदा मिलता है. आइए यहां जानते हैं.

Latest News
EPFO: क्या पीपीएफ की दरों में हो सकती है बढ़ोतरी? जानिए क्या कहता है आंकड़ा

EPFO Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अप्रैल से जून की तिमाही के दौरान, सरकार ने लघु बचत ब्याज दरों (Small Saving Interest Rate) में 70 आधार अंकों तक की वृद्धि की घोषणा की है. हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना को समान फायदा नहीं मिला है. इसलिए, इस वित्तीय वर्ष के शेष के लिए, पीपीएफ ब्याज दर 7.1 प्रतिशत पर रहेगी. ऐसे में लोगों में यह चिंता है कि क्या पीपीएफ अन्य लघु बचत योजनायों की तुलना में कम आकर्षक हो जाएगी?

खास तौर पर, प्रसिद्ध वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC), और सुकन्या समृद्धि योजना (SSSY) प्रत्येक उपरोक्त तिमाही के लिए 8.2%, 7.7% और 8% देती हैं.

साथ ही, हाल ही में शुरू किए गए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है, जो पीपीएफ से 0.4 फीसदी ज्यादा है. कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाएं भी उच्च ब्याज दर के माहौल में सम्मानजनक रिटर्न प्रदान कर रही हैं.

दूसरी ओर, PPF दर में अप्रैल से जून 2020 तक कोई बदलाव नहीं किया गया है. जब कि इसे 7.9 से घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया था. इसमें पहले इसमें जुलाई-सितंबर 2019 में कटौती की गई थी. पिछली बार 2018 के अक्टूबर और दिसंबर के बीच 7.6 प्रतिशत से 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

क्या पीपीएफ दरों में बढ़ोतरी की कोई गुंजाइश है?

पीपीएफ के लिए बेंचमार्क आमतौर पर मौजूदा 10-वर्षीय जी-सेक बांड दरों पर 25 आधार अंक है. लेकिन, BankBazaar.com के सीईओ अधिल शेट्टी के अनुसार, जो CNBC-TV18.com से बात कर रहे थे, "जी-सेक पिछली तिमाही में 7.25 प्रतिशत से अधिक थे और भविष्य के महीनों में पीपीएफ दरों को बढ़ावा देने के लिए जगह है."

कभी-कभी जनता की राय या अन्य कारकों पर नज़र रखते हुए इन योजनाओं की ब्याज दरों को बनाए रखना या बढ़ाना आवश्यक होता है, जिनका अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ता है. जानकारों के मुताबिक पीपीएफ की दरें पहले भी बढ़ाई जा चुकी हैं और इस समय नहीं बढ़ाई जा सकती हैं.

बेहतरीन लोन ऑप्शन में से एक पीपीएफ है, जो सभी के लिए सुलभ है और इसमें टैक्स-फ्री रिटर्न है. अन्य लोन ऑप्शन में उच्च दरें हो सकती हैं, लेकिन उनके पोस्ट-टैक्स रिटर्न की तुलना पीपीएफ से नहीं होगी.

यह भी पढ़ें:  IDBI Bank ने सीनियर सिटीजन्स को दी खुशखबरी, अब FD पर मिलेगा इतना ब्याज

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement