Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक साथ 2000 रुपये के सभी नोट बैंक में करना चाहते हैं जमा? जानिए कितना देना होगा चार्ज

Rupees 2000 Notes Withdrawn: अगर आप बैंक में ट्रांजेक्शन करते हैं तो क्या आपको पता है कि इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ सकता है. यहां जानिए पूरा मामला.

Latest News
एक साथ 2000 रुपये के सभी नोट बैंक में करना चाहते हैं जमा? जानिए कितना देना होगा चार्ज

Rupees 2000 Notes Withdrawn

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाल ही में RBI ने 2000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया है. इस दौरान आरबीआई ने कस्टमर्स की सहूलियत के लिए नोट बदलने का 23 मई से लेकर 30 सितंबर, 2023 तक का वक्त दिया है. इस दौरान कस्टमर एक दिन में 20,000 रुपये तक 2000 रुपये के नोट बदल सकेंगे. अगर आप भी इन्हीं कस्टमर्स में से एक हैं जिनके पास 2 हजार के रुपये के बहुत ज्यादा नोट है और आप अपने अकाउंट में इन्हें डिपॉजिट करना चाहते हैं तो आपको इसके सामान्य नियमों के मुताबिक बैंक को कुछ चार्ज देना होगा. हालांकि 2 हजार रुपये के नोटों को अन्य नोटों से बदलने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा.

ट्रांजेक्शन पर भी लगता है चार्ज

कई बैंक कैश ट्रांजेक्शन यानी डिपॉजिट या विड्राल पर सर्विस चार्ज लगाते हैं. हालांकि यह चार्ज तभी लगाया जाता है जब कोई तय सीमा से ज्यादा बैंक में डिपॉजिट या विड्राल करता है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बड़ी संख्या में बैंक में 2000 रुपये के नोट जमा या निकालता है तो उसे चार्ज चुकाना होगा. 

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price Today: इन शहरों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के रेट, देखें पूरी लिस्ट

किसी भी बैंक में जाकर अमाउंट जमा कर सकते हैं

RBI ने कहा कि लोगों को घबराने कि जरुरत नहीं है. लोग अपने बैंक ब्रांच में 2000 रुपये के नोट जमा कर सकते हैं और जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है वह किसी भी बैंक में जाकर 2000 रुपये का नोट एक्सचेंज कर सकते हैं. यह सुविधा 23 मई से लेकर 30 सितंबर 2023 तक लागू है. हालांकि कस्टमर्स को 2000 रुपये का नोट जमा करने के लिए KYC और CTR (कैश ट्रांजेक्शन रिपोर्ट) के नियमों का पालन करना होगा. 

बैंक ट्रांजेक्शन पर क्यों लगेगा चार्ज?

जब कोई ग्राहक बैंक ट्रांजेक्शन की लिमिट तोड़ देता है तो ऐसे में बैंक उस पर सर्विस चार्ज लगाती है. ऐसे में अगर ग्राहक 2000 रुपये का नोट तय सीमा से ज्यादा अपने अकाउंट में जमा करते हैं तो बैंक उनपर चार्ज लगा सकती है. 

Small Business Idea: सुबह-शाम करें ये काम, देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति

बैंक ट्रांजेक्शन का क्या है नियम?

SBI की वेबसाइट के मुताबिक ग्राहक एक महीने में सिर्फ तीन बार ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. अगर कोई भी ग्राहक तीन बार से ज्यादा का ट्रांजेक्शन करता है तो बैंक उसपर सर्विस चार्ज लगाएगी. वहीं HDFC बैंक अपने ग्राहकों को एक महीने में चार बार ट्रांजेक्शन कि अनुमति देता है. इसके बाद के किए गए ट्रांजेक्शन पर बैंक ग्राहकों से 150 रुपये चार्ज करता है. हालांकि यह 2 लाख रुपये के डिपॉजिट पर वैलिड है. वहीं प्रति 1000 रुपये के ट्रांजेक्शन पर 5 रुपये कि एक्स्ट्रा फीस देनी होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement