Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund: कम उम्र में पाना चाहते हैं अपने सपनों का घर! यहां जानें कैसे करें निवेश?

बहुत से लोगों का सपना होता है कि उनका अपना भी एक घर हो. जहां वो अपने पुरे परिवार के साथ रहें. अगर आप भी खुद का घर पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस थोड़ी सी प्लानिंग करनी होगी.

Latest News
Mutual Fund: कम उम्र में पाना चाहते हैं अपने सपनों का घर! यहां जानें कै�से करें निवेश?

Mutual Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप अपने सपनों का घर बनाने का सपना देखते हैं तो आपको कम उम्र से निवेश करने की आदत डाल लेनी चाहिए. सबसे पहले तो आप म्यूचुअल फंड से शुरुआत करें. ये समय के साथ आपके बचत को बढ़ाने का भी एक अच्छा तरीका है.  सही रणनीति और ठीक फैसले के साथ आप महज 40 साल की उम्र में अपने घर के मालिक बन सकते हैं. यहां जानें कैसे?  

 घर बनाने के लिए लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए 

अपने सपनों का घर बनाने  के लिए आपका दिमाग क्लियर होना चाहिए यानी आपके मन में घर का खाका तैयार होना चाहिए. जैसे कि आपको किस तरह का घर बनवाना है, उसमें क्या- क्या सुविधाएं होनी चाहिए? उसका क्या बजट बैठेगा? ये सभी लिस्ट आपको सपनों का मकान पाने में मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें:  बेटे-बेटी की करनी है शादी? EPFO से शादी के लिए ऐसे निकालें पैसे

अपनी वित्तीय स्थिति का ध्यान रखें 

अपने सपनों का घर बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको इसके मुताबिक, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) का भी योजना करना होगा है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको अपने वर्तमान की वित्तीय स्थिति को भी ध्यान में रखना होगा. कि आपकी आय कितनी है, व्यय कितना है और सबसे बड़ी बात बचत कितनी है. इन सब में संतुलन बना कर रखना होगा. 

 अपना आर्थिक लक्ष्य निर्धारित करें 

अपने सपने के घर का प्रभावी योजना बनाने के लिए अपने वित्तीय लक्ष्य को हमेशा ध्यान में रखें. चाहे वो डाउन पेमेंट करने की हो, फर्निशिंग, रिनोवेशन या दूसरा कोई आकस्मिक खर्च की बात हो हमेशा इसकी राशि को तय करके रखें. इससे आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मदद मिलेगा.   

अच्छे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) को चुनें 

अपना घर बनाने के लिए जरूरी है कि आप सही म्यूचुअल फंड का चुनाव करें. जैसे कि फंड का चुनाव करते समय जोखिम की क्षमता, निवेश की सीमा और वित्तीय उद्देश्यों को ध्यान में रखें. इक्विटी फंड लंबे समय में कैपिटल में बढ़ोतरी कर सकता है. जबकि डेट फंड स्थिरता और नियमित आय देते हैं. इन दोनों फंड का कॉम्बिनेशन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लांस (SIPs)  

आपके लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लांस (SIPs) म्यूचुअल फंड में नियमित निवेश करने का अच्छा तरीका है. इसमें आप मासिक , त्रैमासिक जैसे समयांतराल पर पैसे निवेश कर अपने औसत लागत में चक्रवृध्दि ब्याज दर (Compound Curiosity Rate) पर लाभ ले सकते हैं. SIP आपके निवेश को बाजार की अस्थिरता से बचाती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement