Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sukanya Samriddhi Yojana में हर महीने करें इतने हजार का निवेश, मिलेगा 63 लाख रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana ना सिर्फ गारंटीड रिटर्न देता है बल्कि इससे आप टैक्स में भी छूट पा सकते हैं. आइए जानते हैं अगर आप इसमें मंथली 12,500 रुपये का निवेश करते हैं तो आपकी बेटी को मेच्योरिटी पर कितना फायदा मिलेगा.

Latest News
Sukanya Samriddhi Yojana में हर महीने करें इतने हजार का निवे��श, मिलेगा 63 लाख रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक निवेश योजना है जो न केवल निवेशकों को टैक्स बचाने की अनुमति देती है बल्कि उनकी बालिका के वित्तीय भविष्य को भी सुरक्षित करती है. SSY योजना पूरी तरह से जोखिम मुक्त है क्योंकि सरकार इसका समर्थन कर रही है, और यह अन्य छोटी बचत योजनाओं की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती है.

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की ब्याज दर 7.60 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दी है, यह एक ऐसा रिटर्न है जिसकी डेट म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेशक लंबी अवधि के लिए अपने निवेश पर उम्मीद करते हैं.

अभिभावक 10 वर्ष से कम आयु की लड़की के नाम से SSY खाता खोल सकते हैं. यह खाता बेटी के 18 साल की होने तक खोला जा सकता है. एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियां खाता खोल सकती हैं; यदि जुड़वां या तीन बच्चे हैं, तो दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं. तथ्य यह है कि किसी भी बैंक या डाकघर में एक खाता खोला जा सकता है और किसी अन्य बैंक शाखा या डाकघर में आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है, यह SSY योजना का एक महत्वपूर्ण लाभ है. इस परियोजना की निवेश अवधि 15 वर्ष है और मेच्योरिटी अवधि 21 वर्ष है.

अगर कोई व्यक्ति 12 किश्तों के दौरान हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करता है और उसे मेच्योरिटी पर निवेश पर 7.6% रिटर्न मिलता है तो वे एक वित्तीय वर्ष में धारा 80C के तहत अपने पूरे 1.5 लाख रुपये के इनकम टैक्स लाभ का उपयोग करने में सक्षम होंगे.

जब लड़की 21 वर्ष की हो जाती है, तो निवेशक अपने सभी निवेश को पूरी तरह से वापस ले सकता है और SSY लगभग 63,79,634 के मूल्य के साथ मेच्योर हो जाएगा. यानी लड़की 21 साल की उम्र में करोड़पति बन जाएगी.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: किसानों को जल्द मिल सकती है 14वीं किस्त, यहां जानें तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement