Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LIC Bima Ratna: यह पॉलिसी देती है 3 फायदे, 38 हजार रुपये के निवेश पर मिलता है लाखों का रिटर्न

LIC Bima Ratna: अगर आप बीमा खरीदने की फ़िराक में हैं तो एलआईसी बीमा रत्न खरीद सकते हैं. यह पॉलिसी में जीते-जीते जी और मरने के बाद भी फायदा देता है.

Latest News
LIC Bima Ratna: यह पॉलिसी देती है 3 फायदे, 38 हजार रुपये के निवेश पर मिलता है लाखों का रिटर्न

LIC Bima Ratna

FacebookTwitterWhatsappLinkedin


डीएनए हिंदी: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. यह हर ग्राहक के मुताबिक अलग-अलग पॉलिसी जारी करती है. इन्हीं में से एक है एलआईसी बीमा रत्न (LIC Bima Ratna). यह विशेष जीवन बीमा योजना, लिंक और भागीदारी से रहित, बचत करने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए एकमात्र रक्षक के रूप में उभरती है. यह योजना जीते-जीते जी और मरने के बाद बी फायदा देता है. इस योजना को पिछले साल मई में लॉन्च किया गया था. 

एलआईसी बीमा रत्न के फायदे

एलआईसी बीमा रत्न में निवेश के दौरान अगर निवेशक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को सम इंश्योर्ड का 125 प्रतिशत तक या सालाना प्रीमियम का 7 गुना जो भी ज्यादा हो वह भुगतान किया जाएगा. मौत पर मिलने वाला पैसा मौत के दिन तक चुकाए गए प्रीमियम का कम से कम 105 प्रतिशत मिलता है.

यह भी पढ़ें:  Multibagger Stock: ये कंपनी हर शेयर पर देगी 200% डिविडेंड, अब शेयर खरीदने की लगी होड़

इस योजना में सर्वाइवल बेनेफिट्स भी मिलता है

एलआईसी बीमा रत्न (LIC Bima Ratna) में सर्वाइवल बेनेफिट्स भी मिलता है. अगर आप योजना की अवधि खत्म होने तक जिंदा रहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा. मान लीजिये आपने एलआईसी बीमा रत्न (LIC Bima Ratna) में 15 साल की अवधि के लिए योजना को चुना तो आपको 13 वें और 14 वें साल के अंत तक बेसिक सम इंश्योर्ड का 25-25 प्रतिशत भुगतान किया जाएगा. 

मैच्योरिटी पर मिलता है फायदा

अगर कोई बीमित व्यक्ति मैच्योरिटी की तय तारीख तक जिंदा रहता है तो उसे योजना का सम इंश्योर्ड 50 प्रतिशत मिलता है. इसके साथ ही कुछ गारंटीड बोनस भी दिया जाता है. इसके तहत पहले साल से लेकर 5 साल की अवधि तक प्रति 1000 रुपये पर 50 रुपये का बोनस दिया जाता है. इसी तरह यह साल दर साल बढ़ता चला जाता है.

एलआईसी बीमा रत्न को उदाहरण से समझें

मां लीजिये आपकी उम्र 30 साल है और आपने 5 लाख के सम इंश्योर्ड के लिए 25 साल की अवधि का विकल्प चुना. ऐसे में आपको सिर्फ 21 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा. सालाना आपको 30,900 रुपये का प्रीमियम देना होगा. यानी 21 साल में आपने 6,49,559 रुपये का प्रीमियम दिया. अब आपको 25वें साल में मैच्योरिटी पर 12,12,500 रुपये मिलेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement