Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: कॉफी की खेती से कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें कैसे करें शुरू?

Small Business Idea: विदेशों में भारतीय कॉफी की लोकप्रियता काफी बढ़ी है. इसी के परिणामस्वरुप रूस और तुर्की जैस देशों में भारतीय कॉफी का बड़े पैमाने पर निर्यात होता है. वैसे तो इस समय सबसे ज्यादा भारतीय कॉफी की डिमांड इटली में है. 

Latest News
Small Business Idea: कॉफी की खे�ती से कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानें कैसे करें शुरू?

Small Business Idea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में कॉफी की मांग तेजी के साथ बढ़ी है. भारत ने भी इसका खुब लाभ उठाया है. साल 2022 में भारत ने अपने कॉफी निर्यात के कई रिकॉर्ड खुद ही तोड़े दिए हैं. विदेशों में कॉफी की बढ़ती मांग को देखते हुए आप कॉफी की खेती (Coffee Farming) कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. ये एक नकदी फसल है. इसमें अच्छी-खासी कमाई (Small Business Idea) होती है. कॉफी की ज्यादातर खेती दक्षिण भारत के पहाड़ी राज्यों में  की जाती है. कॉफी उत्पादन के मामलें में भारत दुनिया के टॉप 6 देशों में शामिल है. कॉफी के मुख्य उत्पादक राज्य केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु हैं.

दुनिया भर में भारतीय कॉफी की गुणवत्ता बेहतर मानी जाती है. अभी पिछले साल ही भारत ने 4 लाख टन कॉफी का निर्यात किया है. भारत ने रूस और तुर्की को लगभग 1.11 अरब डॉलर की कॉफी का निर्यात किया है.  

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी ने भारत की इकोनॉमी पर जताया विश्वास, कहा- जल्द ही भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी

हालांकि, भारत में लोग चाय पीना ज्यादा पसंद करते थे. इन आंकड़ों को देखते हुए दक्षिण भारतीय किसानों ने भारतीय कॉफी की बहुत सी किस्में उगाई है.  इनमें से केंट कॉफी भारत की सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय कॉफी मानी जाती है. इसका उत्पादन केरल में ज्यादा होता है. इसके अलावा अरेबिक कॉफी उच्च गुणवत्ता वाला माना जाता है. इसके साथ ही भारत में कॉफी की और कई किस्में उगाई जाती है. कॉफी की अच्छी फसल के लिए आपको इसे खुले और तेज धूप वाले स्थान पर नहीं करना चाहिए. इसकी खेती के लिए ज्यादा सिंचाई की जरूरत भी नहीं पड़ती है.  

कॉफी की खेती के लिए ना ज्यादा ठंडा ना गर्म मौसम होना चाहिए. इसके लिए तापमान 18 – 20 डिग्री होना चाहिए. हालांकि, गर्मी में अधिकतम 30 डिग्री और सर्दियों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री का तापमान ये सहन कर सकता है. कॉफी के फसल के लिए दोमट मिट्टी अच्छा होता है. इसकी बुवाई जून, जुलाई  में करनी चाहिए.  

कॉफी की फसल एक बार तैयार होने के बाद सालों तक इसकी पैदवार होती रहती है. एक अनुमान के मुताबिक, इसकी फसल एक बार तैयार होने के बाद लगभग 50- 60 सालों तक कॉफी की पैदवार करती है. बता दें कि एक एकड़ जमीन पर लगभग 2.5 से 3 क्विंटल तक कॉफी के बीज निकलते हैं. ऐसे में किसान इसकी व्यवसायिक खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement