Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: सुबह-शाम करें ये काम, देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति

Small Business Idea: अगर आप एक्स्ट्रा इनकम की तलाश में हैं तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं जिसे सुबह-शाम करके आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Latest News
Small Business Idea: सुबह-शाम करें ये काम, देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति

Small Business Idea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महंगाई कि मार जिस तरह से आम जनता कि कमर तोड़ रही है उससे ज्यादातर लोग एक्स्ट्रा इनकम के सोर्स खोज रहे हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो चाहते हैं कि नौकरी के साथ-साथ एक्स्ट्रा कमाई करते रहे. तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया बताएंगे जिसमें ज्यादा मेहनत और इन्वेस्टमेंट भी नहीं है और आपको इसके साथ अच्छी इनकम भी होती रहेगी. इसके लिए आप भैंस पलकर डेयरी का काम शुरू कर सकते हैं.

ऐसे करें एक्स्ट्रा इनकम 

भैंसों के नस्ल में मुर्रा नस्ल की भैंस सबसे बेहतर भैंस मानी जाती है. इनकी मार्केट में काफी मांग हैं. इन भैंसों की कद-काठी अच्छी होती है इसलिए इनकी मार्केट में मांग भी काफी है. साथ ही अन्य नस्लों के मुकाबले मुर्रा नस्ल की भैंस दूध भी काफी अच्छा देती है. यहां तक कि कुछ लोग तो मुर्रा नस्ल की भैंसों के पालन को काला सोना भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें:  भारतीय रेलवे ने चलाई Summer Special Trains, जानें कौन से रुट्स पर कर सकेंगे बेहतर यात्रा

मुर्रा भैंस की पहचान करें?

मुर्रा भैंसों की पहचान दूर से ही की जा सकती है. मुर्रा भैंस की खासियत उसका काला चमकता हुआ रंग और बड़ा सिर का साइज़ है. साथ ही इन भैंसों के सिंग छल्ले की तरह होती है. वहीं इनकी पूंछ की लम्बाई अन्य भैंसों के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. इन भैंसों का पालन खासकर हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों में होता है. डेयरी प्रोडक्शन को बेहतर बनाने के लिए इन भैंसों का इस्तेमाल इटली, बुल्गारिया, मिस्र जैसी जगहों पर होता है. 

एक भैंस कितना लीटर दूध देती है?

मुर्रा भैंस के पालन से आप डेयरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मुर्रा नस्ल की भैंस क आप 3 से 4 लाख रुपये में खरीद सकते हैं. यह भैंस रोजाना 20 लीटर तक दूध देती है. हालांकि अगर इनकी बेहतर देखभाल की जाए तो यह 30 से 35 लीटर प्रति दिन दूध दे सकती हैं. अब आप अंदाजा लगा लीजिये कि ओस भैंस के दूध से आप मासिक कितनी कमाई कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement