Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: इस चीज के सामने चांदी की कीमत भी है फीकी, लाखों रुपये में होगी कमाई

अगर आप केसर के स्वाद को जानते हैं तो इसकी कीमत भी आपसे छुपी नहीं होगी. ऐसे में आप केसर का बिजनेस करके लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Latest News
Small Business Idea: इस चीज के सामने चांदी की कीमत भी है फीकी, लाखों रुपये में होगी कमाई

Saffron

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने अक्सर गोल्ड-सिल्वर वर्क वाली मिठाईयां देखी और खाई होगीं. इसके अलावा आपने केसर वाली बर्फी  भी जरूर खाई होगी. तो आपने देखा होगा की  गोल्ड-सिल्वर वर्क वाली मिठाईयां बहुत लग्जरी दिखाई देती हैं. वहीं केसर की बात करें तो ये मिठाईयों में स्वाद को बढ़ाता है. इसके बाद टेस्टी दिखने के मामले में सिल्वर वर्क वाली मिठाईयों का कोई जवाब नहीं, लेकिन जब बात हो कीमत की तो इसमें केसर वाली मिठाईयों को कोई पीछे कर ही नहीं सकता है. आपने हमेशा देखा या सुना होगा की सबको यही लगता है कि महंगाई के मामले में सोना-चांदी बहुत कीमती हैं. लेकिन जब आप  कश्मीरी केसर की कीमत सुनेंगे तो शायद अपने होस गवां बैठेगें और शायद आपको केसर के मुग्ध रंग के सामने चांदी की चमक फीकी लगने लगेगी. बता दें कि मार्केट में केसर की डिमांड बहुत बढ़ गई है. जानकारी के मुताबिक, चांदी से 5 गुना कीमती कश्मीरी केसर का मूल्य है. 

पांच गुना महंगी है कश्मीरी केसर

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, कश्मीरी केसर इतना महंगा हो गया है कि इसने चांदी वर्क को भी पछाड़ दिया है. आप 10 ग्राम सिल्वर वर्क वाले वस्तु को 800 रुपये के आसान से मूल्य में खरीद सकते हैं और वहीं बात करें शुद्ध केसर की कीमत की तो इसकी कीमत सुनकर शायद आपका सिर चकराने न लगे. तो 10 ग्राम शुद्ध केसर का मूल्य 4,950 रुपये है. क्यों क्या हुआ कीमत सुनकर उड़ गया न होश! अब बात करें चांदी की तो 10 ग्राम चांदी 730 रुपये में मिल जाएगी. केसर और चांदी की कीमत में आप 5 गुना से ज्यादा का अंतर देख सकते हैं. इसके अलावा 10 ग्राम सोने के वर्क की कीमत 59,000 रुपये है और 150 गोल्ड वर्क शीट के बॉक्स के लिए आपको 52,500 रुपये देने पड़ते हैं. वैसे किसी खाने की वस्तु में गोल्ड की तुलना में चांदी और केसर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. अब चांदी वर्क के बाद असली चांदी की कीमत 70 से 75 हजार रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है और कश्मीरी केसर की तो बात ही निराली है. इसकी मार्केटिंग कीमत 4 लाख 95 हजार रुपये किलो है. अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में केसर की बड़े पैमाने पर मांग है. केसर की कीमतों में पिछले एक साल में लगभग 40% से ज्यादा का उछाल देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  आखिर क्यों इंदिरा गांधी ने JRD Tata से खत लिखकर मांगी थी माफी?

1 किलो केसर की कीमत 5 लाख रुपये

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट बताती है कि कश्मीरी केसर की डिमांड में बढ़ोतरी का असर इसकी कीमत पर देखा जा सकता है. ये दुनिया का एकमात्र ऐसा केसर है, जिसे जीआई  (GI) टैग मिला है. बता दें कि पूरी दुनिया में कश्मीरी केसर की बड़े पैमाने पर डिमांड है. जीआई टैग मिलने की वजह से कश्मीरी केसर की खेती करने वाले किसानों को काफी फायदों के साथ-साथ इसकी कीमत में भी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है. इसके अलावा कश्मीर के खास केसर की बात करें तो ये 2.8 लाख रुपये किलो से महंगा होकर अब 4.95 लाख रुपये प्रति किलो के रेट से बिक रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement